Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

इन 5 चीजों को भूलकर भी ना खाएं खाली पेट, सेहत को हो सकता है नुकसान

कई बार होता है कि लोग भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन 5 चीजों को खाली पेट खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 01, 2020 0:40 IST
Fruits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/A.HOPEEEE Fruits 

कई बार काम में लोग इतने व्यस्त हो जाते हैं कि मानों भूख और प्यास कोसों दूर भाग जाती है। ज्यादातर ये तब होता है जब ऑफिस में काम का प्रेशर बहुत हो। ऐसे में कई बार खाने पीने को लेकर लोग लापरवाही बरतते हैं। हालांकि कोरोना काल में कई लोगों को घर पर काम करते हुए भी सही समय पर ब्रेकफास्ट और डिनर करने का मौका नहीं मिलता। ऐसे में कई बार होता है कि लोग भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन 5 चीजों को खाली पेट खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जानें वो 5 चीजें क्या हैं और उन्हें खाली पेट खाने से क्या नुकसान होता है।

विटामिन D की कमी को दूर करेंगे ये 4 फूड्स, आज से ही खाना कर दें शुरू

भूलकर ना खाएं केला

वैसे तो केला सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। खास तौर पर इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन केले में मौजूद ये तत्व कई बार खाली पेट सेवन करने से बेचैनी और उल्टी का कारण बन जाता है। इसलिए खाली पेट केले को खाने से बचना चाहिए।

Salad

Image Source : INSTAGRAM/MARIANESKITACHEN
Salad

सलाद 
कई लोग डाइटिंग के चक्कर में तो कई बार ये सोचकर सुबह सुबह खाली पेट सलाद खा लेते हैं कि ये सेहत के लिए फायदेमंद होगा। अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचकर खाली पेट सलाद खाते हैं तो ऐसा करना आज ही छोड़ दें। ऐसा इसलिए क्योंकि खाली पेट सलाद खाना सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। इससे एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

Tomato

Image Source : INSTAGRAM/SUMMAORUPOST
Tomato

टमाटर 
टमाटर सब्जियों का स्वाद बढ़ाने का काम करता है। इसके साथ ही ये विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको पता है टमाटर को खाली पेट खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर एसिडिक भी होता है। इसी वजह से खाली पेट इसे खाने से पेट में दर्द भी हो सकता है। इसी वजह से टमाटर का सेवन खाली पेट करने से परहेज करना चाहिए।

महिलाएं आसानी से आ सकती हैं PCOS बीमारी की चपेट में, खाएं ये 5 फूड्स और बचाएं खुद को

खट्टे फल
खट्टे फल विटामिन सी का स्त्रोत होते हैं। इन खट्टे फलों में संतरा, मौसमी, नींबू और कीवी शामिल हैं। इन फलों को खाली पेट खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये साइट्रस फ्रूट्स ऐसिडिक होते हैं। इन्हें खाली पेट खाने से सेहत संबंधी कई दिक्कतें हो सकती हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement