Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

शरीर में आयरन की कमी इन 7 चीजों से करें दूर, साथ ही बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

शरीर में आयरन की कमी होने से थकान-कमजोरी आदि महसूस होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति को डाइट में ये चीजें शामिल करनी चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: September 13, 2021 14:30 IST
पालक- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM पालक

शरीर में अगर किसी एक पोषक तत्व की भी कमी हो जाए तो बीमारियां घेरने लगती हैं। ऐसा ही एक पोषक तत्व है आयरन। शरीर में आयरन कम होने का सीधा मतलब है खून की कमी। शरीर में आयरन और विटामिन बी की कमी से हीमोग्लोबिन लेवल तेजी से घटने लगता है, जिसके चलते थकान-कमजोरी आदि महसूस होने लगती है। इतना ही नहीं, हीमोग्लोबिन लेवल कम होने से हमारी किडनी में भी दिक्कत हो सकती है।

शरीर में आयरन की कमी से सिरदर्द, चक्कर आना, क्षतिग्रस्त बाल और त्वचा, दिल की धड़कन का अनियमित होना आदि लक्षण दिखते हैं। आयरन की कमी से ही एनीमिया होता है। स्वामी रामदेव से जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है और इनका सेवन करके आपका हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ेगा।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है करी पत्ता, बस सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

आयरन की कमी को दूर करेंगे ये फूड्स

पालक

पालक में भी उच्च मात्रा में आयरन होता है। पालक में कैल्शियम, सोडियम, खनिज लवण, क्लोरीन, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं। जो शरीर से आयरन की कमी को पूरा करते हैं। 

चुकंदर

Image Source : FREEPIK.COM
चुकंदर

चुकंदर 
शरीर में आयरन,  फोलिक एसिड और विटामिन बी की कमी को पूरा करने में चुकंदर मदद करता है। इसका सेवन आप सलाद, जूस आदि के रूप में कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी। साथ ही चेहरे पर निखार आएगा।

अनार
अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है। एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही रोजाना ब्रेकफास्ट में अनार का जूस पिएं या फिर दानों के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं। 

दूध पीना पसंद नहीं है? कैल्शियम की कमी पूरी करेंगे ये 11 फूड्स

ब्रोकली

Image Source : FREEPIK.COM
ब्रोकली

ब्रोकली
150 ग्राम ब्रोकली में एक मिलीग्राम आयरन होता है। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसे आप उबालकर खा सकते हैं। 

सेब
रोजाना सुबह-सुबह सेब  खाने से आप एनीमिया जैसी कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं। सेब खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन बनता है।

किशमिश

Image Source : FREEPIK.COM
किशमिश

किशमिश
ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को किशमिश पूरा करती है। आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन फायदेमंद साबित होगा।

गुड़ 
गुड़ में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य स्तर को बनाए रखता है और शरीर में खून की कमी होने से बचाता है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement