Thursday, April 18, 2024
Advertisement

किडनी को डैमेज होने से बचाना है तो इन खाद्य पदार्थों से बना लीजिए दूरी

स्वामी रामदेव से जानिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किन चीजों का सेवन कम कर देना चाहिए। 

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 16, 2021 13:02 IST
इन 5 चीजों से तुरंत बना लें दूरी, किडनी हो सकती है डैमेज- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM किडनी डैमेज

किडनी हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। शरीर में किडनी रक्त को फिल्टर करने के साथ साथ टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने, मिनरल्स को बैलेंस करने और फ्लूड को मेंटेन रखने का काम करती है। अगर आपकी किडनी स्वस्थ है तो आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तनाव, अनियंत्रित ब्लड प्रेशर, डायबिटीज के चलते अक्सर लोगों की किडनी डैमेज हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान का विशेष  ध्यान रखें, जिससे आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों का सामना ना करना पड़े। स्वामी रामदेव से जानते हैं कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किन चीजों का सेवन कम कर देना चाहिए।

नमक

अत्यधिक नमक का सेवन आपकी किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए रोजाना 3 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना चाहिए। वहीं आपको अगर किडनी संबंधी कोई बीमारी है तो नमक का काफी सीमित सेवन करें, डॉक्टर से पूछकर आप नमक से  संबंधित परहेज कर सकते हैं। 

मोटापा, शुगर, हाई बीपी और स्ट्रेस हैं किडनी के दुश्मन, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे किडनी को फेल होने से बचाएं

चीनी
किडनी को लंबे समय तक स्वस्थ रखना चाहते हैं तो चीनी युक्त चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करें तो बेहतर होगा। दरअसल चीनी का अधिक सेवन करने से आपका ब्लड शुगर बढ़ सकता है जिसके कारण किडनी पर अधिक दवाब पड़ता है। 

स्मोकिंग
धूम्रपान करने से फेफड़ों के साथ-साथ किडनी पर अधिक दवाब पड़ता है। दरअसल धूम्रपान करने से शरीर के ब्लड वेन्स अधिक प्रभावित होती हैं, जिससे ब्लड का फ्लो धीमा हो जाता है और किडनी अधिक तनाव महसूस करती है। इसी तरह अल्कोहाल के सेवन से भी बचना चाहिए। 

अपच से लेकर सिर दर्द दूर करने में कारगर है गुलकंद, घर पर कुछ मिनटों में यूं बनाएं 

प्रोटीन 
शरीर के लिए प्रोटीन जरूरी है। अगर शरीर में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो किडनी पर अधिक बोझ पड़ता है। इस वजह से यूरिक एसिड की समस्या भी हो सकती है, इसलिए एक सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन मुख्य रूप से दाल, दूध, दही, राजमा, पनीर आदि में पाया जाता है। 

टमाटर
टमाटर में पोटैशियम और ऑक्सालेट नामक एंटीऑक्सीडेट पाया जाता है जो किडनी पर अधिक दबाव डालता है, इसलिए अगर आप पहले से ही किडनी के मरीज हैं तो इसका सेवन न ही करें तो बेहतर है। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement