Friday, April 26, 2024
Advertisement

कैंसर के मरीजों के लिए कारगर है इन 7 चीजों से बना हुआ जूस, शरीर में हो रही जलन से भी दिलाएगा राहत

भारत में कैंसर मौत की सबसे बड़ी वजह बनता जा रहा है। कैंसर से खुद का बचाव करने के लिए जरूरी है कि अच्छी डाइट लें। इसके साथ ही इस जूस का सेवन करें।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 13, 2021 14:01 IST
कैंसर के मरीजों के लिए कारगर है इन 7 चीजों से बना हुआ जूस, शरीर में हो रही जलन से भी दिलाएगा राहत- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कैंसर के लिए आयुर्वेदिक जूस

कैंसर जानलेवा बीमारी है और इससे बचने के लिए बहुत सावधानी की जरूरत होती है। पहले कैंसर का नाम कभी-कभी सुनने को मिलता था लेकिन कैंसर की बीमारी आम हो गई है। इस जानलेवा बीमारी के आंकड़े हर साल तेजी से बढ़ रहे हैं। साल 2018 में देश में कैंसर के करीब 12 लाख नए केसेज आए थे जो 2020 में बढ़कर 14 लाख हो गए। 

आईसीएमआर (ICMR) के मुताबिक हर नौवां भारतीय कैंसर की गिरफ्त में आ रहा हैं। नतीजा भारत में कैंसर मौत की सबसे बड़ी वजह बनता जा रहा है। कैंसर से खुद का बचाव करने के लिए जरूरी है कि अच्छी डाइट लें। स्वामी रामदेव के मुताबिक, जो लोग कैंसर से खुद का बचाव करना चाहते हैं या फिर इससे पीड़ित हैं वो लोग मेडिकल ट्रीटमेंट के साथ इस आयुर्वेदिक जूस का सेवन कर सकते हैं। सात चीजों से मिलकर बना ये 'सप्तामृत जूस' कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ कीमोथेरेपी के कारण शरीर में होने वाली जलन को भी कम करने में मदद करता है। जानिए इसे बनाने की विधि के बारे में। 

कीमोथेरेपी-रेडिएशन के साथ यौगिक थेरेपी, स्वामी रामदेव से जानिए किन उपायों से बचेगी हर जिंदगी

सप्तामृत जूस बनाने के लिए सामग्री

  1. एलोवेरा का पल्प
  2. व्हीटग्रास थोड़ी मात्रा में
  3. गिलोय
  4. नीम की पत्तियां
  5. तुलसी
  6. 2-3 आंवला
  7. कच्चा हल्दी या थोड़ा पाउडर

ऐसे बनाएं सप्तामृत जूस

ग्राइंडर में इन सभी चीजों को डाल लें। इसमें थोड़ा सा पानी डालकर ग्राइंड कर लें। आपका आयुर्वेदिक जूस बनकर तैयार है। अब इसका सेवन करें। 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक है करी पत्ता, बस सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement