Friday, April 26, 2024
Advertisement

केले से भी घट सकती है पेट की जिद्दी चर्बी, वजन कम करने के लिए ऐसे करें डाइट में शामिल

आप वजन कम करना चाहते हैं तो जानिए कि कैसे एक केला आपके वेट लॉस मिशन को पूरा कर सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 22, 2021 15:44 IST
वजन कम करने के लिए ऐसे करें केला का सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM वजन कम करने के लिए ऐसे करें केला का सेवन

वजन कम करने के लिए अक्सर लोग कार्ब्स और  कैलोरीज का अधिक ध्यान रखते हैं। लोग अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करते हैं जिसमें यह दोनों चीजें कम हो। वहीं, एक केले के अंदर 105 कैलोरीज,3 ग्राम फाइबर और 27 ग्राम कार्ब्स  होने के साथ प्रोटीन काफी कम होता है। ऐसे लोग वजन कम करने के लिए केले को अपनी डाइट से बाहर ही रखते हैं। जबकि देखा जाए तो केला वजन कम करने में बेहद उपयोगी सिद्ध हो सकता है।

अगर आप सोचते हैं कि केला आपका वजन कम करने के लिए नहीं बल्कि बढ़ाने में जिम्मेदार है तो इस गलतफहमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में इस तरह से केले को जरूर शामिल करें। 

 केले में फाइबर होता है जिसके कारण शरीर कार्बोहाइड्रेट्स को अवशोषित नहीं करता है। इससे शरीर फैट को एनर्जी के तौर पर जलाता है। अगर कार्बोहाइड्रेट्स को फैट के तौर पर अवशोषित कर लिया जाए तो आपके शरीर में मौजूद चर्बी आसानी से कम होगी। 

वजन बढ़ाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

ब्रेकफास्ट में केला

शरीर को हेल्दी और एनर्जी से फुल रखने के लिए सुबह का खाना बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। दरअसल डिनर से लेकर सुबह के नाश्ते के बीच काफी लंबा अंतराल हो जाता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में फाइबर, प्रोटीन से भरपूर केला शामिल कर सकते हैं, साथ ही इसमें पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आपकी एनर्जी बूस्ट करने में मदद करता है और आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इसलिए आप नाश्ते में ओटमील, चिया सीड्स, दलिया आदि के साथ केला जरूर लें। 

घी में दालचीनी मिलाकर खाली पेट करें सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ वजन होगा कम

बनाना स्मूदी

Image Source : FREEPIK.COM
बनाना स्मूदी

केले की स्मूदी

वजन कम करने के लिए आप केले की स्मूदी भी ले सकते हैं। इसके लिए आप एक केले के साथ 10-15 पालक की पत्तियां, एक बाउल अनानास, 1 चम्मच चिया सीड्स, थोड़ी सी अदरक और बादाम का दूध डालकर ग्राइंड कर लें और इसका सेवन करें।  

रोजाना एक केला खाएं

वर्कआउट करने से पहले या फिर बाद में केला जरूर खाएं। इससे आपको काफी एनर्जी मिलेगी। इसके साथ ही आप प्रोटीन से भरपूर ड्राई फूट्स शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement