Friday, March 29, 2024
Advertisement

हार्ट को रखना चाहते हैं मजबूत, डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना योग, प्राणायाम कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी थाली में ऐसे फूड्स और सब्जियां शामिल कर सकते हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने के साथ लंग्स, लिवर को भी हेल्दी रखेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 12, 2021 7:15 IST
हार्ट को रखना चाहते हैं मजबूत, डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हार्ट को रखना चाहते हैं मजबूत, डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें

रात को देर से सोना, सुबह वक्त पर ना उठना जैसी खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इस बात को हम अच्छी तरह से जानते हैं। लेकिन फिर भी सेहत पर बिल्कुल भी ध्यान रखते हैं। जिसके कारण हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है। अमेरिका में हुई एक रिसर्च  के मुताबिक अगर लंबे वक्त तक आपकी नींद पूरी ना हो तो आपका दिल खतरे में है। इतना ही नहीं कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन फेफड़ों के साथ-साथ हार्ट पर भी बुरा असर डाल रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से रिकवर होने के बाद भी हार्ट संबंधी रोग होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में जरूरी है कि हार्ट को हेल्दी बनाएं। जिससे कोरोना के साथ-साथ कोई दूसरी बीमारी अटैक ना कर पाएं। 

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना योग, प्राणायाम कर सकते हैं। इसके साथ ही अपनी थाली में ऐसे फूड्स और सब्जियां शामिल कर सकते हैं जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने के साथ लंग्स, लिवर को भी हेल्दी रखेंगे। जानिए ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में। 

हार्ट को रखना है हेल्दी तो कभी ना करें इन चीजों का सेवन

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है। आपको बता दें कि लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है। जो हार्ट के आर्टिज्म का साफ करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद करते हैं। रोजाना 3-4 लहसुन की कली खाली पेट सेवन करे। अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती हैं तो रात को पानी में कली को भिगोकर सुबह खा लें। इसके अलावा आप लहसुन को भुनकर भी खा सकते हैं। 

दालचीनी और अर्जुन का छाल
यह दोनों की चीज हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सबसे बेस्ट मानी जाती है। रोजाना दालचीनी और अर्जुन की छाल का काढ़ा पिएं। इससे आपका कोलेस्ट्राल कंट्रोल रहेगा जिससे आपका दिल हेल्दी रहेगा। इसके अलावा आपकी हड्डियां मजबूत होने के साथ हार्ट के ब्लॉकेज को साफ करने में मदद मिलेगी।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना पिएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा, लंग्स भी रहेंगे फिट

अलसी
आयुर्वेद में अलसी का बहुत अधिक महत्व है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन बी1, बी6 मैग्नीशियम, सेलेनिमय, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और जिंक आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपके हार्ट के साथ -साथ शरीर की कई बीमारियों से बचाता है। इसलिए रोजाना अलसी का सेवन करे। आप चाहे तो इसे तवा में हल्का भुनकर सेवन कर सकते हैं।

तुलसी
औषधिय गुणों से भरपूर तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल पाया जाता है। इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर आदि को भी कंट्रोल में रखता है।

फेफड़ों को रखना चाहते है मजबूत, प्याज में ये 4 चीजें मिलाकर बस ऐसे करें इस्तेमाल

लौकी
लौकी का आयुर्वेद में बहुत अधिक महत्व है। विभिन्न तत्वों से भरपूर में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मदद करता है। जिससे आपका हार्ट भी हेल्दी रहता है। इसके साथ ही यह ब्लड- शुगर, वजन को भी कंट्रोल करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement