Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्किन में पड़ गए हैं छोटे-छोटे सफेद दाने, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं। जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 15, 2021 14:40 IST
सफेद दानों के कारण चेहरे की खूबसूरत हो गई है कम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा लाभ- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SURIANI84_I सफेद दानों के कारण चेहरे की खूबसूरत हो गई है कम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा लाभ

सेहत के साथ-साथ स्किन का खास ख्याल रहना बेहद जरूरी है। जरा सी लापरवाही आपुको कई स्किन संबंधी समस्या दे देता है। अधिकतर लोगों को स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में एक समस्या है स्किन पर सफेद दाने पड़ जाना। इसे मिलिया नाम से भी जाना जाता है। यह दाने माथे, नाक, गाल, आंखों के नीच कई भी पड़ जाता है। कई बार तो यह लाल दाने के रूप में निकलते हैं और फिर पीले रंग के हो जाते हैं। जिनमें दर्द तो नहीं होता है लेकिन यह आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते है।

इस तरह के सफेद दाने किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं। जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स की बजाय कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इनसे भी आपको लाभ मिलेगा। 

रात को सोने से पहले स्किन पर यूं लगाएं एलोवेरा और हल्दी, पाएं खिला-खिला चेहरा

एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से आसानी से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं। मिलिया की समस्या से निजात पाने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लेकर सफेद दानों में लगा लें। इस उपाय को कम से कम एक माह अपनाएं।

चंदन
चंदन के तेल के अंदर Sesquiterpene Alcohols पाया जाता है जो ना केवल चेहरे पर चमक लाता है बल्कि कोशिकाओं को ऑक्सीजन देने के साथ सफेद दानों से भी निजात दिलाता है। इसे चेहरे पर लगाकर नैचुरल तरीके से सुखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से भी छुटकारा मिलेगा। 

Skincare Routine: ग्लोइग स्किन के लिए ऐसे करें हल्दी और दूध का इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

शहद
चेहरे पर पड़े सफेद दानों को हटाने में शहद काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें एक तरह का नैचुरल नमक पाया जाता है। जो आपकी स्किन को कसाव देने के साथ-साथ ऑयली स्किन से छुटकारा दिलता है। इसके साथ ही यह  पोर्स को खोलने के साथ-साथ तैलीय गांठों और दानों को हटाने में मदद करता है। इसके लगाने के लिए शहद को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद करीब 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। चाहें तो शहद में ओट्स और शक्कर मिला कर स्क्रब बना सकते हैं।

अनार के छिलके का पाउडर
अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो  मिलिया से निजात दिलाने में मदद करता है। अनार के छिलके को एक तवे पर भूरा होने तक भुन लें। फिर इसे पीस कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में नींबू या गुलाब जल मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सुखने के बाद पानी से धो लें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement