Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह-सुबह करें इस होममेड जूस का सेवन, बीमारियां पास नहीं फटकेंगी

खुद को एकदम फिट रखने के लिए जरूरी हैं कि आप डाइट में इस जूस को शामिल करें। पोषक तत्वों से भरपूर ये जूस आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करेगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 01, 2021 10:25 IST
Best homemade juice for winter know how to make immunity booster juice with mooli beetroot gajar and- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Best homemade juice for winter

Highlights

  • सर्दियों में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए करें इस जूस का सेवन
  • सर्दी-जुकाम, ब्लड प्रेशर आदि लाइफस्टाइल डिजीज से होगा बचाव

आज के समय में खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण अधिकतर लोग किसी न किसी लाइफस्टाइल डिजीज के शिकार हो रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कोरोना का नया वेरिएंट सामने आ गया है। इसके साथ ही बढ़ता प्रदूषण लंग्स के साथ-साथ पूरे शरीर पर असर डाल रहा है।

स्वामी रामदेव के मुताबिक खुद को एकदम फिट रखने के लिए जरूरी हैं कि आप रोजाना योग करें। इसके साथ ही अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, जिसमें हरी सब्जियां और विभिन्न तरह के फल आसानी से मिल जाते हैं। जिनका सेवन करके आप इम्यूनिटी बूस्ट करके हर तरह की बीमारी से दूर रह सकते हैं।

ओमिक्रोन से हमले से पहले लिवर को कैसे बनाएं स्ट्रांग?, स्वामी रामदेव से जानिए यौगिक टिप्स

आमतौर पर सर्दियों के मौसम में गाजर, चुकंदर आदि का सेवन करना पसंद करते गैं। लेकिन आप चाहे तो इसमें कुछ और चीजें मिलाकर टेस्टी जूस बना सकते हैं, जो आपके लिवर, लंग्स, किडनी आदि को हेल्दी रखने के साथ-साथ शरीर में खून बढ़ाने, वजन कम करने, कोलेस्ट्राल, ब्लड प्रेशर आदि कंट्रोल करने में मदद करता है। जानिए घर पर कैसे बनाएं टेस्टी फल और सब्जियों से बना हुआ जूस।  

जूस बनाने के लिए सामग्री

  1. 1-2 मूली के पत्ते
  2. आधा कटी  हुई गाजर
  3. 5-6 पालक के पत्ते
  4. 1 मूली
  5. थोड़ी धनिया
  6. 1 आंवला
  7. 1 चम्मच एलोवेरा का जूस
  8. एक कटा हुआ चुकंदर
  9. थोड़े अनार के दाना
  10. स्वादानुसार नींबू

Omicron Variant: ओमिक्रॉन वेरिएंट के इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

ऐसे बनाएं टेस्टी जूस

नींबू छोड़कर ग्राइंडर में डालकर सभी चीजों का रस निकाल लें। इसके बाद स्वादानुसार नींबू मिलाकर इसका सेवन करें। सर्दियों के मौसम में इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इस जूस में अनार को विकल्प के तौर में ले सकते हैं। विटामिन्स, मिनरल्स से भरपूर ये जूस आपको ताकतवर बनाने में भी मदद करेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement