Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वजन कम करने के लिए इस समय वॉक करना सबसे फायदेमंद, शुगर भी हो जाएगा कंट्रोल

अगर आप जिम या फिर हैवी वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए रोजाना वॉक करने से अच्छा कोई ऑप्शन नहीं है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 15, 2020 13:40 IST
वजन कम करने के लिए इस समय वॉक करना सबसे फायदेमंद, शुगर भी हो जाएगा कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE वजन कम करने के लिए इस समय वॉक करना सबसे फायदेमंद, शुगर भी हो जाएगा कंट्रोल

रोजाना टहलने आपका वजन कम करने के साथ कई अन्य बीमारियों से कोसों दूर रखेगा। अगर आप जिम या फिर हैवी वर्कआउट नहीं कर पाते हैं तो खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए रोजाना वॉक करने से अच्छा कोई ऑप्शन नहीं है। एक रिसर्च के अनुसार खाना खाने के बाद टहलने से आपको दोगुना लाभ मिलता है। जानिए कब, कितना और किस समय टहलना आपकी सेहत के लिए सही होने के साथ वजन कम करने में में मदद मिलेगी। 

टहलने का सही समय

अगर आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहना चाहते हैं दिन में किसी भी समय टहलने जा सकते हैं। लेकिन अगर आप अपना वजन कम करने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हो तो फिर खाना खाने के बाद टहले। वहीं जिन्हें किसी भी तरह की समस्या नहीं है वो भी रोजाना टहले इससे उन्होंने भविष्य में किसी भी रोग का सामना नहीं करना पड़ेगा।

तेजी से प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये स्पेशल जूस, 2 दिन में देखें कमाल 

कितनी देर वॉक करना है फायदेमंद

अमेरिकल हार्ट एसोसिएशन के अनुसार सप्ताह में करीब 150 मिनट वॉक करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आप रोजाना 21 मिनट चलेंगे तो आप वजन कम करने के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल कर लेंगे। इसके साथ ही आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहेगा। 

 टहलने से ऐसे वजन होगा कम

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो यह जानना बहुत ही जरूरी हैं कि आप एक दिन में कितनी कैलरी बर्न करते हैं जिससे कि आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करे। यह आपके चलने, दौड़ने या फिर एक्सरसाइज करने पर निर्भर करता है। लेकिन वजन कम करना काफी सरल काम नहीं है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं ऐसे कुछ काम करे जिससे तेजी से आपकी कैलोरी बर्न हो। अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं तो इससे आपका वजन कम होने के साथ ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है।

कोरोना, डेंगू सहित हर बीमारी से कोसों दूर रखेगा ये आयुर्वेदिक काढ़ा, ऐसे 10 मिनट में करें तैयार

साल 2016 में हुई एक एक अध्ययन में पाया गया कि हर बार भोजन के  बाद 10 मिनट चलने से टाइप 2 डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर कम हो गया है। वहीं  खाने के 10 मिनट बाद  या फिर दिन में किसी भी समय 30 मिनट तक चलने से वजन कम करने में मदद मिलती है। 

दुबलेपन से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में बढ़ जाएगा कई किलो वजन

रोजाना टहलने से मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

  • रोजाना टहलने से आपको मांसपेशियों में खिंचाव होगा। जिससे आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी। इसके साथ ही आपका दिमाग तेज होगा। 
  • अगर आपको एलर्जी की समस्या हैं तो  रोजाना सुबह ओस की भीगी घास में चले। इससे आपको पैर की कोमल कोशिकाओं से जुड़ी तंत्रिकाओं द्वारा दिमाग को राहत मिलेगी। जिससे आपको एलर्जी के साथ तनाव से मुक्ति मिलेगी। 
  • रोजाना सुबह घास में नंगे पैर टहलने से आपके आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। 
  • खाने के बाद रोजाना टहलने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। 
  • टहलने से आपको पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, एसिडिटी आदि का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

बढ़ा हुआ हो बीपी तो तुरंत ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द हो जाएगा कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement