Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बढ़ने लगी है शरीर में पानी की जरूरत, डेली डाइट में शामिल करें ये फूड्स

दिनभर अधिक मात्रा में पानी पीने के अलावा डाइट में इस फूड्स को शामिल करे। इससे शरीर में पानी की पूर्ति होने के साथ कई अन्य रोगों से भी निजात मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 06, 2021 13:19 IST
बढ़ने लगी है शरीर में पानी की जरूरत, डेली डाइट में शामिल करें ये फूड्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बढ़ने लगी है शरीर में पानी की जरूरत, डेली डाइट में शामिल करें ये फूड्स

मौसम तेजी से बदल रहा है। दिुन-प्रतिदिन गर्मी बढ़ती जा रही है। जहां एक ओर कोरोना तेजी से फैल रहा है तो वहीं दूसरी ओर बढ़ती गर्मी कई बीमारियों का शिकार बना रही है। ऐसे में जरूरी है कि घर पर रहकर खुद की सेहत का ख्याल रखें। 

गर्म हवाओं के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है। जिसके कारण बार-बार मुंह सूखना, अचानक बार-बार यूरीन आना, स्किन का ड्राई होना, दिनभर सोना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप खुद को हाइड्रेट करें जिससे आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी का सामना ना करना पड़े। 

दिनभर अधिक मात्रा में पानी पीने के अलावा डाइट में इस फूड्स को शामिल करे। इससे शरीर में पानी की पूर्ति होने के साथ कई अन्य  रोगों से भी निजात मिलेगा। 

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनाएं ये सिंपल घरेलू नुस्खे, जल्द उतर जाएगा चश्मा

तरबूज

तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी और 8 प्रतिशत शुगर होती है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके साथ ही यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्त्रोत है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण यह सेल को रिपेयर कर हृदय रोग के खतरे को कम करता है। तरबूज में एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक होता है। इसका सेवन करने से वजन कम होने के साथ आंखों, बालों, स्किन के लिए  काफी फायदेमंद है। 

खीरा 
गर्मियों में खीरा अधिक मात्रा में आने लगते हैं। आपको बता दें कि खीरा में 95 प्रतिशत पानी होता।  सलाद के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है।  इसके अलावा खीरे में विटामिन ए, बी1, बी6 सी,डी पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो पेट को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

Cough In Pregnancy: प्रेग्‍नेंसी में सूखी खांसी की वजह से बढ़ सकती हैं मुश्किलें, इन घरेलू नुस्‍खे से पाएं राहत

दही
सादा दही खाना भी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। गर्मियों के मौसम में दोपहर के समय दही खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने के साथ पानी की कमी को पूरा करता है। आपको बता दें कि सादे दही में 88 प्रतिशत पानी होता है। 

गोभी
नॉर्मल से दिखने वाली गोभी में 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इसलिए आफ चाहे तो गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में इसे भी शामलि कर सकते हैं। 

टमाटर
गर्मियों के मौसम में टमाटर का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करे। इसमें 94 प्रतिशत पानी होता है। जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी पाया जाता है। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement