Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गर्मियों में जरूर पीजिए मिट्टी के मटके का पानी, कभी भी नहीं होगीं ये 5 दिक्कतें

गर्मियों में फ्रिज की बजाय मिट्टी के मटके का पानी पीना सेहत लिए लाभदायक होता है। अगर आप भी इससे होने वाले फायदे जान जाएंगे तो अब से इसी का पानी पिएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 14, 2020 10:13 IST
Clay Pot- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/GOPCHI.N88 Clay Pot - मिट्टी का मटका

गर्मियों में ठंडा-ठंडा पानी प्यास बुझाने के अलावा मन को भी तरोताजा कर देता है। वैसे तो ज्यादातर घरों में ठंडा पानी लोग फ्रिज का ही पीते हैं। लेकिन ग्रामीण इलाकों के अलावा शहरों में रहने वाले बुजुर्ग मिट्टी के मटके का पानी पीना ज्यादा पसंद करते हैं। गर्मियों में आपको सड़क-चौराहों पर मिट्टी के मटके दिख जाएंगे। यहां तक कि कई घरों में लोग फ्रिज के होते हुए भी मिट्टी का मटका गर्मियों में जरूर रखते हैं। आज हम आपको इस मिट्टी के मटके में पानी पीने से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं।  

जानिए मिट्टी के मटके से पानी पीने से होने वाले 5 फायदे

मिट्टी के मटके से पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये पाचन क्रिया को बेहतर करने का काम करता है। इसका पानी सामान्य तापमान से थोड़ा ठंडा होता है। जो पीने में न केवल स्वाद में अच्छा लगता है बल्कि सुकूनदायक भी होता है। 

मटके यानी कि घड़े का पानी शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करने का काम भी करता है। मिट्टी में क्षारीय गुण होते हैं। क्षारीय गुण पानी की अम्लता से प्रभावित होकर शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करता है। 

मिट्टी पानी को शुद्ध करने का काम भी करती है। पानी में सभी जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व मिलते हैं। ऐसे में अगर पानी में कुछ गंदगी या फिर विषैले पदार्थ होते हैं तो मिट्टी उसे सोखकर पानी को शुद्ध कर देती है। 

मटके का पानी गैस की समस्या से भी निजात दिलाने का काम करता है। यानी कि अगर किसी को एसिडिटी संबंधी परेशानी है तो ऐेसे में मिट्टी का पानी उसके लिए फायदेमंद होगा। इसके साथ ही पाचन प्रक्रिया ठीक से चलेगी। 

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से ज्यादातर लोगों को जल्दी सर्दी-जुकाम हो जाता है। लेकिन मिट्टी का पानी बहुत ज्यादा ठंडा नहीं होता। जिस वजह से आप इन छोटी-मोटी बीमारियों से भी दूर रहते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement