Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट इस तरह करें करी पत्ते का सेवन, जल्द ही कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इसके साथ ही करी पत्ता का इस तरह सेवन कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 11, 2022 19:33 IST
how to consume curry leaves to control blood sugar and boost insulin- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HAPPYMINDNBODY how to consume curry leaves to control blood sugar and boost insulin

Highlights

  • फास्टिंग ब्लड शुगर 70 से 100 एमजी/डीएल के बीच होता है।
  • करी पत्ते में एंटी हाईपरग्लासेमिक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी का सामना कर रहे हैं। इन्हीं बीमारियों में से एक है डायबिटीज की समस्या, जिससे बड़े ही नहीं बल्कि कम उम्र के बच्चे भी तेजी से शिकार हो रहे हैं। 

डॉक्टरों के अनुसार ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत ही ज्यादा जरूरी है। ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा अधिक होने से ब्लड शुगर बढ़ जाता है। अगर शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है तो कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं, जैसे कि किडनी रोग, कार्डियोवास्कुलर डिजीज, पैर की समस्या, हार्ट की बीमारी और आंखों की समस्या आदि।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद 4 सब्जियां, करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

हेल्दी बॉडी में फास्टिंग ब्लड शुगर 70 से 100 एमजी/डीएल के बीच होता है। वहीं खाना खाने के करीब 2 घंटे के बाद एक स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड शुगर स्तर 140 एमजी/डीएल से कम होना चाहिए। ब्लज शुगर कंट्रोल करने के लिए आप विभिन्न तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो ऐसे में करी पत्ता का सेवन कर सकते हैं। 

ब्लड शुगर में कैसे कारगर है करी पत्ता?

एक रिसर्च के मुताबिक, करी पत्ते में एंटी हाईपरग्लासेमिक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके साथ की करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन बी1, बी2, सी ,कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर के साथ कई अन्य बीमारियों से बचाव करते हैं। 

खाने के तुरंत बाद करते हैं टूथपिक का इस्तेमाल? दांतों को पहुंचा सकता है नुकसान

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ऐसे खाएं करी पत्ता

  1. ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना 10-15 पत्तियां लेकर साफ कर लें और इन्हें ऐसे ही चबा लें। इससे आपका इंसुलिन बढ़ेगा, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होने में मदद मिलेगा।
  2. अगर आप करी के पत्तों को नहीं खाना चाहते हैं तो थोड़ी सी पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement