Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह पीजिए एक गिलास कढ़ी पत्ते का ये जूस, कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा मोटापा

खाने के स्वाद के अलावा कढ़ी पत्ता वजन को तेजी से घटाने का काम भी करता है। इसके लिए बस आपको जूस बनाना होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 24, 2020 11:34 IST
Curry Leaves Juice - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BERRYBITES2020 Curry Leaves Juice - कढ़ी पत्ते का जूस

दाल, रसेदार सब्जी और कढ़ी में कढ़ी पत्ते का छौंका तो आपने कई बार लगाया होगा। ये न केवल सब्जी के फ्लेवर को बढ़ा देता है बल्कि उसकी भीनी-भीनी सुगंध से सब्जी भी महक जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये कढ़ी पत्ता सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के अलावा वजन भी कम कर सकता है। कढ़ी पत्ते से बनने वाला डिटॉक्स ड्रिंक का रोजाना सेवन शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करेगा। जिससे आपका वजन तेजी से घटने लगेगा। अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं तो इस कढ़ी पत्ते से बनने वाले डिटॉक्स ड्रिंक को बनाने का तरीका और कैसे ये वजन घटाएगा इसके बारे में जानिए...

'कोरोनिल' से कैसे हारेगा कोरोना और वायरस से कैसे लड़ेगी दवा, स्वामी रामदेव से जानिए यहां

Curry Leaves

Image Source : INSTAGRAM/CHAITRASKITCHEN
Curry Leaves - कढ़ी पत्ते

कढ़ी पत्ते का डिटॉक्स ड्रिंक बनाने का तरीका

कढ़ी पत्ते का डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले आप 7 से 10 कढ़ी पत्ते लीजिए। इन्हें पानी से अच्छे से धो लें। इसके बाद इन सभी पत्तों को मिक्सी में डालें। इसके साथ ही जार में एक गिलास पानी भी डालें। अब इस जूस को गिलास में निकाल लें। आपका कढ़ी पत्ते का जूस एकदम तैयार है।

सुबह सबसे पहले इस ड्रिंक को रोज पीएं। रोजाना इस ड्रिंक को पीने से आपको असर दिखने लगेगा। इस ड्रिंक से शरीर को विटामिन मिलेगा, साथ ही पेट की चर्बी भी घटने लगेगी।

मानसून सीजन में सबसे ज्यादा होता है त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा, जानें इनसे बचने का उपाय

जानिए कैसे कढ़ी पत्ते का जूस घटाएगा चर्बी

  • मोटापा शरीर में गंदगी जमा होने की वजह से होता है। ऐसे में कढ़ी पत्ते का जूस शरीर में जमा टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। 
  • कढ़ी पत्ता सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसके पत्ते को रोजाना सुबह चबाने से भी शरीर के अंदर मौजूद गंदगी यूरिन के जरिए बाहर निकल जाती है। 

Curry Leaves Juice

Image Source : INSTAGRAM/MISSY_CANDYCAN
Curry Leaves Juice -कढ़ी पत्ते का जूस

हर जगह आसानी से मिल जाएगा कढ़ी पत्ता
कढ़ी पत्ता भारतीय खान-पान में अहम भूमिका निभाता है। ये आपको आसानी से कही भी मिल जाएगा। इसे आप घर पर भी लगा सकते हैं। कढ़ी पत्ते के पौधे को लगाने के बाद आपको ज्यादा देखभाल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement