Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गर्मियों के मौसम में अंडा खाना कितना है सही, यहां जानिए इसका जवाब

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम और ओमेगा 3 एसिड पाया जाता है। जानिए इसे गर्मी में खाना फायदेमंद है या नुकसानदेय।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 27, 2020 13:03 IST
अंडा, गर्मियों में अंडा खाना कितना सही, egg, egg in summer- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEEGGSTYLIST गर्मियों में अंडा खाना कितना सही

अधिकतर लोगों को अंडे खाना पसंद होता है। इसे सुपर फूड माना जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर अंडे आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन कई लोगों के बीच अंडे को लेकर आम धारणा है कि गर्मियों के मौसम में अंडा खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।  जानिए इस बात पर कितनी है सच्चाई। 

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम और ओमेगा 3 एसिड पाया जाता है। जहां प्रोटीन आपके मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। वहीं कैल्शियम आपके दांतों और शरीर ही हड्डियों तो स्ट्रांग बनाता है। जानिए गर्मियों में अंडा खाना कितना है सुरक्षित। 

फ्रिज में अंडा रखना हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक, जानिए वजह

क्या गर्मियों अंडा खाना सेहत के लिए है खतरनाक?

गर्मियों के मौसम में अंडा खाना चाहिए कि नहीं इसको लेकर हर किसी की अपनी-अपनी धारणा है। इस बारे में हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना हैं कि इस मौसम में अंडा खाना बिल्कुल सुरक्षित है। अगर एक लिमिट में खाया जाए। दरअसल अंडा में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के साथ-साथ एनर्जी प्रदान करते हैं। जिससे आपके शरीर में गर्मी भी उत्पन्न होती है। जिसके कारण कई लोगों बेचैनी और अपच जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

अंडे को अगर एक सीमित मात्रा में खाया जाए तो इससे अच्छा सुपरफूड कोई दूसरा हो नहीं सकता है। इसलिए प्रतिदिन 2 अंडे ही खाएं। इससे ज्यादा अंडा खाने से आपके शरीर में गर्मी बढ़ सकती है। इसके साथ ही आंतों में भी समस्या हो सकती है। 

सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन, तेजी से होगा आपका वजन कम

अंडा, गर्मियों में अंडा खाना कितना सही, egg, egg in summer

Image Source : INSTAGARM/THEEGGSTYLIST
 गर्मियों में अंडा खाना कितना सही

अंडे में पाएं जाते हैं ये पौष्टिक तत्व

आपको बता दें कि उबले हुए अंडे में विटमिन ए, डी , बी12 , बी6,  मैग्नीशियम, आयरन,  सोडियम , पोटैशियम , कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन  पाया जाता है। जो आपके पूरे शरीर को आसानी से हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। 

अंडा खाने के फायदे

वजन करें कम

ब्रेकफास्ट में अंडा का सेवन करने से आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है। जिससे आप ज्यादा फूड्स का सेवन नहीं कर पाते हैं जोकि वजन कम करने में मददगार साबित होता है। 

जब बढ़ जाए अस्थमा तो इन चीजों से बना लें बिल्कुल दूरी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

अंडा, गर्मियों में अंडा खाना कितना सही, egg, egg in summer

Image Source : INSTAGARM/THEEGGSTYLIST
गर्मियों में अंडा खाना कितना सही

आंखों को रखें हेल्दी
अंडा में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जैसे जेकैक्टीन और लिट्यून पाएं जाते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

दिल को रखें हेल्दी
अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ कई विटामिन्स पाए जाते हैं तो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। वहीं अंडा में मौजूद ल्यूटिन ऑट्रीज को ब्लॉक करने से बचाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement