Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कैंसर से बचाव कर सकते हैं ये बेस्ट फूड्स, लेकिन इन चीजों से रहें संभलकर

स्वामी रामदेव के अनुसार कैंसर से बचाव के लिए जरूरी हैं कि आपका खानपान भी ठीक हो। मार्केट में मिलने वाली सब्जियों में अधिक मात्रा केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो सेहत के लिए काफी खतरनाक है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 04, 2021 15:29 IST
cancer- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कैंसर से बचाव

हर साल 4 फरवरी को पूरी दुनिया में वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है।  इस दिन को मनाने के पीछे मुख्य कारण हैं लोगों को इस रोग के प्रति जागरुक करना। WHO के मुताबिक हर 10 में एक भारतीय को कैंसर होने की आंशका बनी रहती है और 2025 तक तो देश के 16 लाख लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मरीज होंगे। पुरुषों में ब्रेन, गले, फेफड़े और पेट का कैंसर होना काफी आम हो गया है तो वहीं महिलाओं में ब्रेस्ट सर्वाइकल कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह है बढ़ता प्रदूषण, खाने में कीटनाशक,  विटामिन D की कमी, धूम्रपान, गुटखा खाना और बढ़े हुए वजन के साथ-साथ केमिकल युक्त फूड्स का सेवन करना।  

स्वामी रामदेव के अनुसार कैंसर से बचाव के लिए जरूरी हैं कि आपका खानपान भी ठीक हो। मार्केट में मिलने वाली सब्जियों में अधिक मात्रा केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो सेहत के लिए काफी खतरनाक है। इसलिए जरूरी हैं कि आप घर के आगर, बालकनी आदि में खुद सब्जी बोएं। इसके साथ ही जानिए ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन कैंसर के मरीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। 

स्किन और आंखों में पीलापन हो सकता है लिवर कैंसर का लक्षण, स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज 

कैंसर के प्रकार

  • ब्लड कैंसर
  • स्किन कैंसर
  • ब्रेस्ट कैंसर
  • सर्वाइकल कैंसर
  • ब्रेन कैंसर
  • बोन कैंसर
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • लंग कैंसर
  • पैनक्रियाटिक कैंसर

कैंसर के मरीज न करें इन चीजों का सेवन

दालें : मटर, चना, उड़द, राजमा, काबुली चना

सब्जियां : बैंगन, कटहल 
अन्य : तला हुआ, दही, नमकीन, खट्टा, तीखा, कढ़ी, मसालेदार खाना, मांसाहार, मांसाहार सूप, अचार,  अत्यधिक लवण, कोल्ड ड्रिंक्स, बेकरी उत्पाद, शराब, फास्ट फूड 

World Cancer Day 2021: 10 में से 1 भारतीय को कैंसर का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए इस जानलेवा रोग का कारगर इलाज

कैंसर के इलाज में फायदेमंद फूड्स

गिलोय का रस- इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल को बढ़ने को रोकता है।

तरबूज- विटामिन, मिनिरल्स  के साथ इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर का कारण बनने वाले फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है। 

अंगूर  अंगूर  में सत्व या अर्क के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं  जो ल्यूकेमिया के अलावा कई अन्य कैंसर से भी लाभ दिला सकती हैय़

दाल और फलियां- इसमें आप  मूंग, मसूर, अरहर की दाल खाएं।

हरी सब्जियां- लौकी, करेला, सहजन, परवल, कद्दू, खजूर, पत्तागोभी, गाजर,  फूलगोभी, ब्रोकली, टमाटर, शलजम और मूली का सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा- इसमें कैंसररोधी तत्व पाये जाते हैं। जो कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है। 

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

हल्दी- हल्दी में कर-क्यूमिन रसायन होता है। जो शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है  और कैंसर सेल को भी बढ़ने से रोकता है।

अनाज- इसमें पुराना चावल, मक्का, बाजरा, जई, गेहूं, जौ, ज्वारे का रस, अंकुरित गेहूं का सेवन कर सकते हैं।

गौधन अर्क का सेवन करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement