Friday, April 19, 2024
Advertisement

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज खाली पेट ऐसे करें लहसुन का सेवन, कंट्रोल में रहेगा बीपी

अगर आप हाइपरटेंशन की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपनी रूटीन ठीक रखने के साथ खानपान का विशेष ध्यान रखें। जानिए डाइट में लहसुन के साथ क्या चीज शामिल करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा?

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 23, 2021 6:19 IST
लहसुन और ब्लड प्रेशर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM लहसुन और ब्लड प्रेशर

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की बीमारी इंसान को मौत की तरफ की धकेल सकती है। हाइपरटेंशन का कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से है। ये धमनियां शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करने का काम करती हैं। जब ये पतली हो जाती है तो इंसान का हृदय खून को पंप करने के लिए अधिक मशक्कत करता है।  

अगर रक्त धमनियों का इलाज समय से नहीं किया गया तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर तरीके अपनाना काफी ज्यादा जरूरी है। हाइपरटेंशन के लिए लहसुन और घी का सेवन करना काफी लाभकारी माना जाता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप नैचुरल रूप से अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकते हैं।

जब इम्यूनिटी ही बन जाए दुश्मन तो इन योग से करें बचाव, स्वामी रामदेव से जानिए ऑटोइम्यून डिजीज से बचने का यौगिक उपाय

लहसुन का उपयोग खाना पकाने में स्वाद के रूप में व्यापक रूप से किया जाता है लेकिन इसका उपयोग हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए भी किया जा सकता है। जानिए घी के साथ लहसुन का सेवन किस तरह करना होगा फायदेमंद। 

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद होगा लहसुन और घी 

लहसुन की कली एलिसिन नामक एक रसायन का उत्पादन करती है, जिसने सामान्य रूप से ब्लड प्रेशर पर कई सकारात्मक प्रभाव दिखाए देते हैं। इसके साथ ही लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो न केवल शरीर में सूजन को कम कर सकता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकता है।

घी में विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटैशियम पाया जाता है। इसके अलावा घी में कंजगेटेड लिनोलेनिक एसिड होता है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीएथेरोजेनिक गुण होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।  

केले से भी घट सकती है पेट की जिद्दी चर्बी, वजन कम करने के लिए ऐसे करें डाइट में शामिल

घी और लहसुन

Image Source : FREEPIK.COM
घी और लहसुन

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज ऐसे करें सेवन

  1. लहसुन का घी बनाने के लिए एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। गर्म हो जाने के बाद उसमें लहसुन की कलियां डाल दें और हल्का ब्राउन होने दें फिर गैस बंद कर दें। अब कड़ाही को ढक्कन से ढक दीजिए और घी को लहसुन के सारे स्वाद को सोखने दीजिए। अब किसी कांच के जार में छलनी या कपड़ा डालकर घी छान लें और ढक्कन बंद कर दें। रोजाना सुबह के समय 1 चम्मच इस घी का सेवन करें। 
  2. अगर आप ज्यादा घी में लहसुन नहीं डालना चाहते हैं तो एक कड़ाही में 3-4 चम्मच घी डाल दें। गर्म होने जाने के बाद 10-15 लहसुन की कली डालकर ब्राउन होने तक भुन लें। इसके बाद इन्हें निकाल लें। रोजाना 3-4 लहसुन की कलियों का सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement