Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

घी में दालचीनी मिलाकर खाली पेट करें सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल रहने के साथ वजन होगा कम

डाइट में देसी घी को जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन इसमें कुछ चीजें मिलाकर इसे खाने से आपको दोगुना स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 21, 2021 15:22 IST
घी का ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM घी का ऐसे करें सेवन

घी का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है। यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। आयुर्वेद में इसे दवा माना गया है। घी में कई सारे पोषक तत्व ओमेगा-3, ओमेगा-9 फैटी एसिड और विटामिन ए, के, ई आदि पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना 1-2 चम्मच घी का सेवन जरूर करना चाहिए।

घी को आप हर दिन दाल, सब्जी या फिर रोटी खाते समय अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लेकिन इसे कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाने से यह कई रोगों से निजात दिला सकता है। 

वजन बढ़ाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें

दालचीनी और घी

दालचीनी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। घी के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से आपका वजन तो कम होगा और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा। इसके साथ ही आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। जब आप घी बना रहे हो तो उसमें 1-2 स्टिक दालचीनी की डाल दें। रोजाना खाली पेट 1-2 चम्मच घी खाएं।

तुलसी और घी

तुलसी की पत्तियों में विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन के अलावा सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है जो घी के साथ मिलकर अधिक फायदेमंद साबित होता है। घी बनाते समय इसमें थोड़ी तुलसी की पत्तियां डाल दें। इससे स्वास्थ्य लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। यह डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर फ्लू से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। 

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कभी न लें ये चीजें, हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

घी और हल्दी
हल्दी वाला घी खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लडने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व जि़ंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। हल्दी और घी का कॉम्बिनेशन रक्त कोशिकाओं को मजबूत बनाने के साथ-साथ दिल, किडनी को हेल्दी रखता है, वजन कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह क्रोनिक सूजन को दूर करता है, जिससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है। हल्दी और घी का सेवन करने के लिए  1 चम्मच घी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर को पानी में डालकर मिक्स कर लें और रोजाना सुबह इसे पी लें। आप चाहे तो थोड़ी मात्रा में इसमें काली मिर्च मिला सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement