Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसि़ड को कंट्रोल करने में कारगर हल्दी, रोजाना ऐसे करें सेवन

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो हल्दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 19, 2021 13:34 IST
बढ़े हुए यूरिक एसि़ड को कंट्रोल करने में कारगर हल्दी, रोजाना ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM बढ़े हुए यूरिक एसि़ड को कंट्रोल करने में कारगर हल्दी, रोजाना ऐसे करें सेवन

हम जो कुछ खाते हैं उससे यूरिक एसिड बनता है। यूरिक एसिड को किडनी फिल्टर करती है और बॉडी के बाहर निकाल देती है। लेकिन जब किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर नहीं कर पाती तो यह शरीर में एकत्रित हो जाता है। जिसके कारण एड़ियों में तेज दर्द शुरू हो जाता है। पैरों में सूजन, हाई ब्लड शुगर, किडनी स्टोन के साथ किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है। 

एक रिसर्च की मानें तो हाई यूरिक एसिड जिंदगी को 11 साल कम कर देता है और किडनी के साथ साथ हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज, स्ट्रोक का खतरा भी कई गुना बढ़ा देता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इस समस्या से छुटकारा पाया जाए।

लो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 10 तरीके, नैचुरल तरीके से होगा नियंत्रित

बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो हल्दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका यूरिक एसिड नैचुरल तरीके से कंट्रोल हो जाएगा। 

यूरिक एसिड में कैसे कारगर होगा हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। हल्दी में पाया जाने वाला कर्क्यूमिन पुरानी सूजन को दबा देती है,  जो ऑक्सीडेज की गतिविधि को कम कर देती है। 

सर्दी-जुकाम होने पर पिएं गाजर-अदरक से बना ये जूस, जानिए बनाने का आसान तरीका

यूरिक एसिड के मरीज ऐसे में हल्दी का सेवन

हल्दी का सेवन आप डिश में डालकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पिएं। 

Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे फॉलो करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement