Friday, March 29, 2024
Advertisement

वजन घटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी गायब

औषधिय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद मिलेगी। जानिए कैसे करें सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 01, 2021 10:41 IST
वजन घटाने के लिए यूं करें हल्दी का सेवन, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी गायब- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM वजन घटाने के लिए यूं करें हल्दी का सेवन, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी गायब

वजन कम करना यकीनन बहुत चुनैतीपूर्ण काम है। जिसके लिए आप सही एक्सरसाइज और वेट लॉस डाइट को हमेशा सर्च करते रहते हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान और शारीरिक रूप से एक्टिव न होने के कारण अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। यहीं कारण है कि दुनिया का हर चौथा व्यक्ति मोटापा से परेशान है। जितनी आसानी से शरीर में चर्बी बढ़ जाती है उतना ही कठिन है इसे कम कम करना होता है। वजन कम करने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो वजन कम करने के लिए हल्दी  की चाय का सेवन कर सकते हैं इससे आपको लाभ मिलेगा। 

औषधिय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ-साथ की संक्रामक बीमारियों से भी बचाव होता है। जानिए वजन कम करने के लिए कैसे करें इसका सेवन। 

हल्दी की चाय का सेवन करने के साथ-साथ आप नियमित रूप से एक्सरसाइज और योग करे। इसके साथ ही अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। 

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें मेथी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

वजन घटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी गायब

Image Source : FREEPIK.COM
वजन घटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन, पेट-कमर की चर्बी भी हो जाएगी गायब

हल्दी की चाय कैसे करेगी वजन कम?

आपको बता दें, हल्दी में विटामीन बी, सी, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड, फाइबर के साथ-साथ पौटेशियम, आयरन आदि तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के साथ मेटाबॉलिज्म को तेजी से बढ़ा देता है। जिससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी निकल जाती है। वहीं दालचीनी स्वाद में थोड़ी मीठी और तीखी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइडे्ट आदि पाए जाते हैं।  जो शरीर में जाकर फैट करने में मदद करती हैं।

अस्थमा के अलावा इन लोगों को नहीं करना चाहिए लौकी के जूस का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी

फैट लॉस के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन 

  • वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय काफी  फायदेमंद है। एक पैन में एक कप पानी डालकर उबाले। उबाल आने के बाद इसमें एक चुटकी हल्दी, थोड़ी सी दालचीनी पाउडर डालकर धीमी आंच में पका लें। आपकी चाय बनकर तैयार है। थोड़ा सा मीठापन लाने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। सप्ताह भर खाली पेट इसका सेवन करे। 
  • वजन कम करने में हल्दी वाला दूध भी काफी फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना हल्दी वाला दूध पिएं। .

30 साल की उम्र में ब्लड प्रेशर हुआ आउट ऑफ कंट्रोल, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे करें हाइपरटेंशन को क्योर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement