Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रोजाना खाली पेट पिएं गेंहू के ज्वार का जूस, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेगा इस खतरनाक रोगों से छुटकारा

रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास व्हीटग्रास जूस का पीने से आपकी इम्यूनिटी तेजी से मजबूत होगी। इसके साथ ही कैंसर, अल्सर, एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारियों से भी निजात मिलेगा। जानिए इसके और फायदों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 16, 2021 12:35 IST
रोजाना खाली पेट पिएं व्हीटग्रास जूस, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेगा इस खतरनाक रोगों से छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SLIMFITHUB रोजाना खाली पेट पिएं व्हीटग्रास जूस, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेगा इस खतरनाक रोगों से छुटकारा

गेंहू के ज्वार को औषधि गुणों का भंडार है। नवरात्र के दिनों में पहले दिन कलश स्थापना के साथ ही ज्वार बौएं जाते हैं। कई लोग गेंहू तो कई लोग जौ का इस्तेमाल करते हैं। जिसकी पूजा करना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन आपको बता दें कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।  रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गेंहू के ज्वार का जूस का पीने से आपकी इम्यूनिटी तेजी से मजबूत होगी। इसके साथ ही कैंसर, अल्सर, एनीमिया जैसी  खतरनाक बीमारियों से भी निजात मिलेगा। जानिए इसके और फायदों के बारे में। 

गेंहू के ज्वार का जूस में पाएं जाने वाले तत्व

गेंहू के ज्वार का जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयोडीन., सेलेनियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी, सी, ई और के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं। 

नवरात्र 2020: डायबिटीज के मरीज व्रत के दौरान बरतें ये सावधानियां, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर 

गेंहू के ज्वार का का जूस पीने के फायदे

मोटापा करे कम

ज्वारों का जूस थायराइड ग्लैंड्स को एक्टिव करता है। जिससे आपका खाना अच्छी तरह से पचने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म तेजी से कम करता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। 

खून की कमी
जिन लोगों को खून की कमी हैं वह रोजाना सुबह गेंहू के ज्वार का जूस पिएं। इसमें 70 प्रतिशत तो क्लोरोफिल पाया जाता है जो खून बढ़ाने नें मदद करता है। जिससे एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

ब्लड प्रेशर करे कम
रोजाना गेंहू के ज्वार का जूस पीने से आपका ब्लड सेल्स तेजी बढ़ने के साथ साफ रहेंगे। जिससे ब्लड आर्टरीज के ब्लॉकेज को साफ कर देगा जिससे आपकी बीपी हमेशा नॉर्मल रहेगी। 

Navratri 2020: डायबिटीज, बीपी और मोटापा से परेशान लोग रख रहे हैं व्रत, स्वामी रामदेव का जानें बेहतरीन डाइट प्लान 

रोजाना खाली पेट पिएं गेंहू के ज्वार का जूस, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेगा इस खतरनाक रोगों से छु

Image Source : INSTAGRAM/WHEATGRASS.HANNALE/
रोजाना खाली पेट पिएं गेंहू के ज्वार का जूस, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेगा इस खतरनाक रोगों से छुटकारा

कब्ज में फायदेमंद
गेंहू के ज्वार के जूस में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपको कब्ज के साथ-साथ आंतों संबंधी हर समस्या से निजात दिलाता है। 

डायबिटीज
गेंहू के ज्वार का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसका रोजाना सेवन करने से आपका ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगा। 

कैंसर
गेंहू के ज्वार का जूस में एंटीकैंसर के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं तो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोककर उन्हें खत्म करने में मदद करके हैं।

नवरात्र के दौरान 9 दिनों में करें 9 किलो वजन कम, स्वामी रामदेव से जानें फिट रहने का मंत्र 

एसिडिटी 
गेंहू के ज्वार का जूस में ऐसे गुण पाए जाते है जो आपके पीएच लेवल को संतुलित करते हैं। जिससे आपको एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती है। 

घर पर ऐसे बनाएं गेंहू के ज्वार का जूस

गेंहू के ज्वार का जूस कई तरीके से बानाया जाता है। आप चाहे तो घर में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल करके टेस्टी और हेल्दी जूस बना सकते हैं। करीब 60 ग्राम घर पर उगाएं हुए गेंहू के ज्वार ले लें। इसके बाद इसमें थोड़ी अदरक डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे छानकर थोड़ा सा नींबू का रस डालकर इसका सेवन करें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement