Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह इस तरह बनाकर पिएं चुकंदर का जूस, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने के साथ मिलेंगे ये कमाल के फायदे

चुकंदर के जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपकी ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ-साथ कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 15, 2020 12:55 IST
रोजाना सुबह इस तरह बनाकर पिएं चुकंदर का जूस, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने के साथ मिलेंगे ये कमाल के फायद- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/BRITTD03 रोजाना सुबह इस तरह बनाकर पिएं चुकंदर का जूस, ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने के साथ मिलेंगे ये कमाल के फायदे

चुकंदर को औषधिय गुणों का भंडार माना जाता है। चुकंदर को सलाद या फिर जूस के रूप में सेवन किया जाता है।  चुकंदर में भरपूर मात्रा में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस, विटामिन्स के साथ कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो जो शरीर को एनर्जी प्रदान करती है है साथ ही यह आपको सभी तरह की बीमारियों से दूर रखती है।  जानिए चुकंदर का जूस पीने के बेहतरीन लाभ। 

चुकंदर का जूस पीने के फायदे

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

चुकंदर में भरपूर मात्रा में हाइपोग्लेमिक गुण पाए जाते हैं जो नैचुरल तरीके से ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। 

लोअर ब्लड प्रेशर में लाभकारी

चुकंदर का जूस लोअर ब्लड प्रेशर को  कंट्रोल करने में मदद करता है। चुकंदर के जूस में नाइट्रेट के कंपाउंड पाए जाते हैं जो खून में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित होते हैं जो ब्लड वेसल को आराम देने में मदद करता है। 

रोजाना खाली पेट पिएं ये कमाल की ड्रिंक, पेट की चर्बी गायब होने के साथ घटेगा शरीर पर जमा फैट

डिमेंशिया
एक स्टडी के अनुसार चुकंदर के जूस में नाइट्रेट होता है जो शरीर में जाकर बढ़ती उम्र में भी दिमाग में तेजी से ब्लड का फ्लो करता है। जिससे इस बीमारी से बचाव हो सकता है।

वजन करे कम
रोजाना सुबह चुकंदर का जूस पीने से आपके शरीर में अधिक मात्रा में न्यूट्रियंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपकी एनर्जी को बूस्ट करते हैं। जिससे आपका वजन मेनटेन रहता है।

कैंसर से करे बचाव
साल 2016 में आई एक स्टडी के अनुसार चुकंदर में Betalains नामक ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो कैंसर के सेल्स को उत्पन्न होने से रोकता है। इसके साथ ही शरीर  को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। 

कोरोना काल में चमत्कारी साबित हुई 'नीम की पत्तियां', सेवन से कोसों दूर भागा वायरस जानें इसके फायदे और नुकसान

चुकंदर का जूस पीने के लाभ

Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
चुकंदर का जूस पीने के लाभ

मसल्स को बनाए मजबूत
चुकंदर में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाा जाता है जो आपके मसल्स को मजबूत करने के साथ-साथ कमजोरी, फंगस या पैरों में होने वाले दर्द की समस्या से निजात दिलाता है। 

इम्यूनिटी सिस्टम को करे मजबूत
चुकंदर में आयरन, मैग्नीशियम, मैगनीज, जिंक, कॉपर, सेलेनियम  जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है। इसके साथ ही आपके दांत और हड्डियां भी मजबूत रहती है। 

शरीर में हो गए है पानी भरे दाने तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे गायब

लिवर के लिए अच्छा
अगर आपका लिवर फैटी हुआ हैं तो चुकंदर के जूस का सेवन करना कारगर साबित हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला  Betaine नामक ऑक्सीडेंट आपके लिवर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल उसे हेल्दी रखने में मदद करता है।  

कोलेस्ट्राल को करे कंट्रोल
अगर आपका हमेशा कोलेस्ट्राल हाई रहता हैं तो अपनी डाइट में चुकंदर के जूस को जरूर शामिल करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा। 

चुकंदर का जूस बनाने की विधि

एक ग्राइंडर में गाजर, चुकंदर के छोटे-छोटे टुकड़े करके काट लें। इसके साथ ही थोड़ी सी अदरक डाल लें। अब इसे ग्राइंड कर लें। आपका चुकंदर का जूस बनकर तैयार है। इसे एक गिलास में निकाल लें और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके इसका सेवन करे। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement