Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट ऐसे करें गुड़ और जीरे का सेवन, मोटापे से लेकर हाई ब्लड प्रेशर होगा कम

गुड़ और जीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करके आप पेट दर्द, वजन कम करने के साथ-साथ पीरियड्स संबंधी समस्या से निजात पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 25, 2021 12:47 IST
सुबह खाली पेट ऐसे करें गुड़ और जीरा का सेवन, मोटापा से लेकर हाई ब्लड प्रेशर होगा कम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह खाली पेट ऐसे करें गुड़ और जीरा का सेवन, मोटापा से लेकर हाई ब्लड प्रेशर होगा कम

अधिकतर घरों में जीरा और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है। जहां जीरा को मसाला के तौर पर माना जाता है वहीं गुड़ एक स्वीट के रुप में इसका सेवन किया जाता है। इन दोनों का इस्तेमाल हम अलग-अलग तरीके से करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों का एक साथ इस्तेमाल करके आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए कैसे करें सेवन और स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें 250 ग्राम मूंगफली में 300 ग्राम पनीर, 2 लीटर दूध और 15 अंडों के बराबर प्रोटीन होता है।  प्रोटीन के साथ-साथ इसमें विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी6, विटामिन बी9 और पेंटोथेनिक एसिड  जैसे कई  विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स  होते हैं। जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। 

सुबह खाली पेट देसी घी का इस तरह करें सेवन, गठिया से लेकर मोटापा तक होगा दूर

वहीं जीरा में विटामिन-सी, के,बी 1, 2, 3, ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। 

ऐसे करें जीरा-गुड़ का सेवन

एक पैन में एक कप पानी डालकर गर्म करे। गर्म हो जाने पर इसमें एक चम्मच जीरा और 1 चम्मच गुड़ डाल गें। थोड़ी देर उबालने के बाद गैस बंद कर दें और छानकर गुनगुना इसका सेवन करना चाहिए।  

जीरा-गुड़ से मिलेंगे ये फायदे

वजन करे कम

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह इसका सेवन करे। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा। इसके साथ ही शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करेगा। 

पैरों में सूजन हो सकता है बढ़े हुए यूरिक एसिड का संकेत, स्वामी रामदेव से जानिए इसे कंट्रोल करने का बेस्ट फॉर्मूला

इम्युनिटी करे मजबूत
गुड़ और जीरा में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाते है। जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता तेज होती है। 

पेट संबंधी बीमारियों से मिलेगा लाभ
अगर आपको पेट संबंधी समस्या जैसे पेट में अल्सर, एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्या हैं तो इसका सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

अनियमित पीरियड्स 
आज के समय में अधिकतर लड़कियों को अनियमित पीरियड्स का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको भी यह समस्या हैं तो इस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। 

Constipation Home Remedies: कब्ज से इंस्टेंट राहत दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे

शरीर के दर्द
जीरा और गुड़ में एंटी-एफ्लामेंट्री गुण पाए जाते है जो आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर देता है। इसका रोजाना सेवन करने से अधिकतर होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी निजात मिल जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर 
जीरा और गुड़ में पोटैशियम और मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement