Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Nose Bleeding: नाक से आ रहा है खून तो तुरंत अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, कुछ ही देर में मिलेगा लाभ

अधिक गर्मी के कारण कई लोगों के नाक से खून आने की समस्या हो जाती हैं। नाक से खून आने की समस्या को नकसीर कहा जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 17, 2021 11:15 IST

अधिक गर्मी के कारण कई लोगों के नाक से खून आने की समस्या हो जाती हैं। नाक से खून आने की समस्या को नकसीर कहा जाता है। कई बार गर्म चीजों का सेवन करने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। 

ज्यादा छींक आने, नाक रगड़ने, एलर्जी, चोट लगने, साइनोसाइटिस या फिर इंफेक्शन के कारण भी नकसीर की समस्या सामना करना पड़ता है। नकसीर की समस्या से परेशान होने की जरुरत नहीं हैं इसे आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा जड़ से खत्म किया जा सकता है। जानिए स्वामी रामदेव से। 

स्वामी रामदेव के अनुसार नाक से खून आने पर सिर नीचा न रखें इससे नाक का प्रवाह तेज हो सकता है। नाक से खून आने पर सिर पीछे की ओर झुका लें। इससे भी नाक से खून आना बंद हो जाएगा। 

एक बार फिर बढ़ा कोरोना का ग्राफ, स्वामी रामदेव से जानिए इम्यूनिटी बूस्ट करने के कारगर उपाय

नाक से आ रहा है खून तो तुरंत अपनाएं ये आयुर्वेदिक लाभ, कुछ ही देर में मिलेगा लाभ

Image Source : INSTAGRAM/TREESOFLA
नाक से आ रहा है खून तो तुरंत अपनाएं ये आयुर्वेदिक लाभ, कुछ ही देर में मिलेगा लाभ

नाक से खून आने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

  • पीपल में पत्ते में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो नाक से खून आने की समस्या से लाभ मिलेगा। इसके लिए नीम की पत्तियों को लेकर पीस लें और इसका रस निकालकर नाक में डाल लें। इससे तुरंत लाभ मिलेगा। 
  • पीपल, बिल्व पत्र, शीशम के पत्ते, दूर्वा घास और दूधी घास को पीसकर इसका रस निकाल लें। इसकी थोड़ी मात्रा में सेवन करे। इसके अलावा इसे नाक में डालने से लाभ मिलेगा। इन पत्तों में जो आपको मिले उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Haldi for Weight Loss: तेजी से वजन घटाएगी हल्दी, पेट-कमर की चर्बी हो जाएगी गायब

  • नकसीर रोकने के लिए प्याज का रस काफी कारगर है। इससे खून के थक्के बन जाएगे जिससे ब्लीडिंग रोकने में मदद करेगा।  थोड़ा सा प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे नाक में डाल लें। 
  • गर्मियों में बेल का सेवन करना काफी कारगर है। इसके अलावा नकसीर की समस्या से निजात पाने के लिए बेल के पत्तों के रस का सेवन कर लें।
  • नकसीर की समस्या से निजात पाने के लिए बर्फ की सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए एक कपड़े में थोड़ी सी बर्फ रखकर नाक के ऊपर रख लें। इससे खून आना बंद हो जाएगा। 

माइग्रेन की समस्या हैं परेशान तो स्वामी रामदेव से जानिए असरदार इलाज, साइनस सहित हर सिरदर्द से मिलेगा छुटकारा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement