Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मुंह की दुर्गंध दूर हो जाएगी, किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल

अगर किसी व्यक्ति को मसूड़ों में परेशानी होती है तो उसके मुंह से बदबू आना स्वाभाविक है। जानिए किन घरेलू उपायो के द्वारा मुंह की दुर्गंध से पाया जा सकता है छुटकारा

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 20, 2020 14:49 IST
मुंह की बदबू से निजात पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRM/THEHYGPROJECT मुंह की बदबू से निजात पाने के घरेलू उपाय

कई लोगों के मुंह से काफी बदबू आती हैं जिसके कारण वह किसी से बात करने में भी काफी झिझकते हैं। इस समस्या के कारण कई बार आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। कई लोग इस समस्या को बताने से भी कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि सामने वाला व्यक्ति हल देने के बजाय कही उसी हंसी उड़ाएं। अगर आप भी अधिकतर इस समस्या से परेशान रहते हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपना कर आप मुंह की दुर्गंध से निजात पा सकते हैं। 

मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

जीभ और दांतों को रखें हमेशा साफ

मुंह से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण होता है दांतों और जीभ की अच्छी तरीके से सफाई न करना। इसलिए सुबह उठने के बाद ब्रश  जरूर करें। इसके साथ ही हर बार खाने के बाद कुल्ला और रात को सोने से पहले अच्छी तरीके से ब्रश करें। 

खट्टे फलों का करें सेवन
खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि में एक ऐसी एसिड पाया जाता है जो  मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू या संतरे का जूस में थोड़ा सा नमक मिल लें। इसे रात को सोने से पहले थोड़ी देर लगाएं और फिर कुल्ला कर लें। इससे मुंह क बदबू के साथ-साथ सेंसेटिविटी की समस्या भी खत्म हो जाएगी। इसके अलावा आप नींबू और संतरे का छिलका भी चबा सकते हैं।

दीपिका पादुकोण से जानिए लॉकडाउन में वह कैसे रख रही हैं मेंटल हेल्थ का ध्यान

चबाएं ये चीजें
लौंग या सौंफ चबाएं। इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंह से दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।

तुलसी
अजमोद, तुलसी, पुदीना या सीताफल की एक ताजा टहनी चबाएं। इन हरे पौधों में मौजूद क्लोरोफिल गंध को बेअसर कर देता है।

दाल चीनी
दालचीनी में सिनेमिक इसेंशियल ऑयल होता है जो लार में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच पीसी दालचीनी को पानी में डालकर 10 मिनट उबाल लें। इसी पानी से दिन में 3-4 बार कुल्ला करें। 

पायरिया पर नहीं असर कर रही दवा? स्वामी रामदेव से जानिए रामबाण इलाज

सेब का सिरका

सेब का सिरका एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। इसके साथ ही यह मुंह की दुर्गंध से निजात दिलाता है। इसके लिए एक चम्मच सिरका खाने से पहले पिएं। 

पानी पिएं
खूब सारा पानी पिएं और अपने मुंह में ठंडा पानी डालें। यह विशेष रूप से सुबह की सांस की बदबू से निजात दिलाने में मददगार है।

ग्रीन टी 

ग्रीन टी में एंटीबैक्ट‍िरियल कंपोनेंट होते हैं जो मुंह की बदबू को कम करने में कारगर है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement