Friday, March 29, 2024
Advertisement

बॉडी पेन से जल्द ही छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ये उपाय

शरीर में दर्द दूर करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 16, 2020 21:37 IST
home remedies for body pain, sharir me drad dur karne le liye Gharelu nuskhe, home remedies for body- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PROHEALTHHOOVER Home remedies for instant relief in body pain Try these home remedies to get rid of body pain naturally-बॉडी पेन से जल्द ही छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ये उपाय

दिवाली की तैयारियों की भागदौड़ में एक चीज को सबसे ज्यादा बाद में तकलीफ देती है वो है शरीर में दर्द। दिवाली की साफ सफाई के दौरान और शॉपिंग करते करते शरीर बेहद थक जाता है। हालांकि उस वक्त लोग त्योहार के जोश में इतने डूबे हुए होते हैं कि थोड़ी सी थकान को नजरअंदाज करके फिर से कामकाज में जुट जाते हैं। लेकिन नजरअंदाज करते-करते ये तकलीफ कई बार इतनी बढ़ जाती है कि दवा खानी पड़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाकर आप शरीर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। 

Ginger

Image Source : PINTEREST
Ginger 

अदरक दूर करेगी दर्द 

बॉडी पेन को दूर करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होती है। अदरक में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए बस आप एक कप पानी में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा अदरक डालकर इसे उबाल लें। जब से खौल जाए तो हल्का गुनगुना होने पर पी लें। इस मिश्रण को दिन में 2 से 3 बार पीएं। ऐसा करने से आपको जल्दी आराम मिल जाएगा। 

ठंड आते ही और बढ़ गया कोरोना का खतरा, संक्रमण से बचने के लिए पीएं इम्यूनिटी बूस्टर आयुर्वेदिक काढ़ा

सेब का सिरका
मांसपेशियों में दर्द को दूर करने में सेब का सिरका बहुत प्रभावी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको गुनगुने पानी से नहाना होगा। गुनगुने पानी में थोड़ा सा सेब का सिरका डालें। इस पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपके शरीर का दर्द कम होगा। 

Cinnamon

Image Source : PINTEREST
Cinnamon

दालचीनी भी दिलाएगा राहत
दालचीनी कई औषधीय गुणों से युक्त होती है। इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डाल दें। अब इसे चलाए और फिर पी लें। 

हल्दी
हल्दी प्राकृतिक रूप से दर्द को कम करने में मदद करती है। इसके लिए गर्म दूध में 1 छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर पी लें। इससे दर्द दूर हो जाता है। इसके साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है। 

सरसों के तेल से करें मालिश
सरसों का तेल शरीर का दर्द दूर करने का काम करता है। सरसों के तेल में एलिल आइसोथियोसाइनेट नामक एक यौगिक होता है। ये शरीर में सूजन के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। मालिश करने से पहले बस तेल को थोड़ा सा गर्म कर लें। अब इस तेल से शरीर की मालिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि मालिश करने के बाद तुरंत ना नहाएं। करीब 30 से 40 मिनट बाद नहा लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement