Friday, April 19, 2024
Advertisement

पेट के कीड़ों को बाहर निकालने में रामबाण है ये घरेलू उपाय, रातोंरात मिलेगा लाभ

पेट में कीड़े की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जानिए इनके बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 26, 2020 22:20 IST
पेट के कीड़े से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PEARLCHEMIST पेट के कीड़े से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

पेट में कीडे पड़ना एक आम समस्या है। पेट में कीड़े हो जाने पर अचानक पेट में दर्द की समस्या हो जाती हैं। कई लोगों को भूख न लगना, जी मिचलाना, उल्टी आना जैसी समास्याओं का सामना करना पड़ता है। आपको बता दें कि पेट में कीड़े 20 प्रकार के होते हैं जो आपके पेट में घाव करने तक की क्षमता रखते हैं। 

आमतौर पर पेट में कीड़े खराब लाइफस्टाइल, मिट्टी खाने, दूषित खाना खाने, खाने खाने से पहले गंदे पानी से हाथ धोना आद के कारण हो सकते हैं। पेट में कीड़े की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपना लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।  जिससे आप छोटे से छोटे कीड़ों से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

पेट साफ नहीं रहता? इन 15 टिप्स की बदौलत मिनटों में साफ हो जाएगा पेट

अजवाइन

अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कीड़ों को खत्म कर देते हैं। इसके लिए  आधा चम्मच अजवाइन पाउडर में आधा चम्मच गुड़ मिक्स करके गोली बना लें। इसका दिन में 3 बार सेवन करें। वहीं अगर बच्चों के पेट में कीड़े हैं तोचुटकी भर काला नमक में आधा ग्राम अजवाइन पाउडर मिलाकर रात को होने से पहले गर्म पानी के साथ पिला दें। 

एसिडिटी, कब्ज और खट्टी डकार आने पर तुरंत आराम देगा ये घरेलू नुस्खा, एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने किया शेयर

नीम के पत्ते
नीम के पत्तों में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपको कीड़ों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसके  लिए खाली पेट नीम की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ इसका सेवन करें। 

लहसुन
बच्चे या बड़ों किसी के भी पेट में कीड़े हैं तो लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें। 

डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर हैं ये 3 चीजें, बिल्कुल न खाएं, वरना बढ़ जाएगा शुगर लेवल

तुलसी
पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तियों का रस दिन में 2 बार 1-1 चम्मच पिएं। इससे मल के साथ कीड़े बाहर निकल जाएंगे। 

कच्चा पपीता
कत्ता पपीता पेट के कीड़ों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर हैं। इसके लिए चार चम्मच गर्म पानी में कच्चा पतीता के एक चम्मच दूध  और एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। 

लौंग
लौंग का पानी पीने से भी पेट के कीड़ों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

अनार
अनार के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। दिन में 2 बार 1-1 चम्मच इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आ जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement