Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गले की खराश से तुंरत चाहिए राहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गले की खराश पीड़ित व्यक्ति के गले में खुरदुरापन सा महसूस होने लगता है। इसके साथ ही कुछ खाने पीने में काफी दर्द का भी होता है। गले की खराश का कारण स्ट्रेप्टोकोकस नाम एक आम बैक्टीरिया है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 31, 2020 7:55 IST
Sore throat Home Remedies if you want immediate: Best natural remedies for a sore throat, Follow the- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM Best natural remedies for a sore throat: गले की खराश से तुंरत चाहिए राहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

बदलते मौसम के कारण अधिकतर लोग सर्दी-जुकाम, बुखार के साथ-साथ गले में खराश की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति के गले में खुरदुरापन सा महसूस होने लगता है। इसके साथ ही कुछ खाने पीने में काफी दर्द का भी होता है। गले की खराश का कारण स्ट्रेप्टोकोकस  नाम एक आम बैक्टीरिया है। अगर समय पर इस समस्या को ध्यान नहीं दिया था यह टॉन्सिल, साइनसाइटिस, ब्रोकाइटिस जैसी बीमारियों का रूप ले सकता है।  गले की खराश की समस्या से अगर आप तुंरत राहत पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। 

भारत की बढ़ती ताकत से घबराया पाकिस्तान, चीन से खरीदा जिलिन-1 सैटेलाइट डेटा

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय

गर्म पानी से गरारे

नमक युक्त गर्म पानी में एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। जो मुंह और गले के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करते हैं।  एक गिलास में गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक डाल लें। इसके बाद इस पानी से दिन में 3-4 बार गरारे करें। इससे आपको राहत मिलेगी।

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही दिनों वजन बढ़ा बना देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें खाने का सही तरीका

सेब का सिरका
सेब के सिरके में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं जो गले में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। जिससे आपको गले की खराश में राहत मिलती है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और आधा चम्मच नमक डाल लें। इसके बाद दिन में 3-4 बार इस पानी से गरारे करें। 

अस्थमा के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, पड़ेगा सेहत पर बुरा असर

मेथी के बीज
मेथी के बीज में एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपको हर तरह के इंफेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं। इसके साथ ही यह बलगम को साफ करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही गले में खराश के कारण आने वाली सूजन को भी कम करने में मदद करता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए एक पैन में 2 गिलास पानी गर्म करें औस इसमें मेथी डालकर थोड़ी देर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद इस पानी से दिन में 3-4 बार गरारे करें। 

बालतोड़ की समस्या छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

अदरक
गले की खराश से निजात दिलाने में अदरक काफी कारगर साबित हो सकती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो मुंह और गले के संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आप अदरक की चाय का सेवन करें। इसके लिए एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर गर्म करें। इसके बाद इसमें चीनी, चाय पत्ती और अदरक डालकर धीमी आंच में उबाल लें। इसके बाद दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें। 

दिल्ली: कोरोना वायरस को लेकर फिर बिगड़ने लगी स्थिति!

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement