Friday, March 29, 2024
Advertisement

चेहरे पर है सफेद दानों की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में अपने आप हो जाएंगे गायब

सफेद दाने किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं। जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 10, 2020 12:49 IST
सफेद दानों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SURIANI84_I सफेद दानों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

बिजी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के कारण अधिकतर लोगों को स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में एक समस्या है स्किन पर सफेद दाने पड़ जाना। इसे मिलिया नाम से भी जाना जाता है। यह दाने माथे, नाक, गाल, आंखों के नीच कई भी पड़ जाता है। जिनमें दर्द तो नहीं होता है लेकिन यह आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते है। 

सफेद दाने किसी भी उम्र में हो सकते हैं। आमतौर पर यह दाने बहुत ही छोटे होते हैं। जब स्किन की मृत कोशिकाएं त्वचा के ऊपर आती हैं तब यही मिलिया का रूप ले लेती हैं। इन दानों से निजात पाने के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

चुटकियों में पा सकते हैं पीले और गंदे नाखूनों से छुटकारा, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

सफेद दानों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

शहद

चेहरे पर पड़े सफेद दानों को हटाने में शहद काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें एक तरह का नैचुरल नमक पाया जाता है। जो आपकी स्किन को कसाव देने के साथ-साथ ऑयली स्किन से छुटकारा दिलता है। इसके साथ ही यह  पोर्स को खोलने के साथ-साथ तैलीय गांठों और दानों को हटाने में मदद करता है। इसके लगाने के लिए शहद को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए। थोड़ी देर हल्के हाथों से मसाज करने के बाद करीब 1 घंटे बाद चेहरे को धो लें। 

हरी मेथी की पत्तियां
हरी मेथी का पेस्ट बनाकर बनाकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे चेहरे पर कॉटन रूई की मदद से लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

शरीर पर है तिल की भरमार तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, महज 7 दिन में अपने आप हो जाएंगे गायब

एलोवेरा
एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन संबंधी हर समस्या से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को लेकर सफेद दानों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद साफ पानी से दूसरे दिन धो लें। इस उपाय को कम से कम एक माह अपनाएं।

डायबिटीज, कब्ज और वजन कम करने के लिए कमाल की हैं सहजन की पत्तियां, रोजाना सेवन करने से होगी इम्यूनिटी मजबूत

चंदन
चंदन और गुलाबजल का बना पेस्ट आपके चेहरे को ठंडक पहुंचाएगा। इसके साथ ही ये स्किन को साफ करने में मदद करेगा। इसे चेहरे पर लगाकर नैचुरल तरीके से सुखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से भी छुटकारा मिलेगा। 

पुराने से पुराना चोट का निशान हो जाएगा गायब, बस ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे और देखें गजब का असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement