Saturday, April 20, 2024
Advertisement

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, 7 दिनों में उतर जाएगा हाई पॉवर का चश्मा

अगर किसी बच्चे या फिर किसी अन्य व्यक्ति की आंखों की रोशनी कम हो गई है और मोटा चश्मा लगाना पड़ रहा हैं तो इस घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों से कुछ ही दिनों में इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 07, 2020 12:16 IST

लगातार मोबाइल, कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है। गैजेट्स से निकलने वाली अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी आंखों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। जिसके कारण आंखों में दर्द, जलन, आंखों से पानी आना, सुखापन, आंखों में खुजली जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं कई बार आंखों की रोशनी भी धीरे-धीरे कम हो जाती है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार कई बार  हाईपरटेंशन, शुगर, थायराइड, प्रदूषण, एलर्जी  के कारण भी आंखों की रोशनी कम हो जाती है। ऐसे में आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। 

रोजाना इतनी देर करे त्राटक क्रिया, चंद दिनों में आंखों की खोई की रोशनी आ जाएगी वापस 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय

  • रोजाना 1 चम्मच त्रिफला धृत खाएं।
  • आमल का रसायन 200 ग्राम, शतावर 10 ग्राम, मोतिपुष्टि 2 से 4 ग्राम और मुक्तासुक्ति 10 ग्राम लेकर एक साथ मिला लें। इसके बाद रोजाना 1-1 चम्मच सुबह शाम सेवन करे। 
  • आंवला का सेवन किसी भी रूप में करे। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। 
  • एलोवेरा-आंवला का जूस पिएं
  • गाजर खाएं
  • हरी सब्जी खाएं

55 की उम्र में चाहिए 25 की नजर तो स्वामी रामदेव से जानिए कारगर इलाज, हमेशा रहेगी आंखें हेल्दी

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, 7 दिनों में उतर जाएगा हाई पॉवर का चश्मा

Image Source : INDIA TV
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, 7 दिनों में उतर जाएगा हाई पॉवर का चश्मा

घर पर यूं बनाएं आई ड्राप

मार्केट में तो कई तरह के आई ड्राप मिल जाते हैं। लेकिन आप चाहे तो घर पर ही इसे 5 मिनट में बना सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच सफेद प्याज का रस, 1 चम्मच अदरक का रस, और 3 चम्मच शहद को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे आई ड्राप में भर लें। रोजाना सुबह-सुबह  2-2 बूंद बूंद डाले। इसे आप 2-3 माह तक स्टोर कर सकते हैं। 

गुलाब जल और त्रिफला

हरड़, बहेड़ा और आंवला से मिलकर बना त्रिफला सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करके आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ा सकते हैं। इसके रात को सोने से पहले एक गिलास या बाउल में त्रिफला और गुलाब जल डालकर भिगो दें। दूसरे दिन इसे छान लें। इसके बाद इसे आईकैप में भर लें और आंखों में लगाकर बार-बार आंखे खोले और बंद करे। 

अल्सर में असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं है कोई साइड इफेक्ट और जल्द मिलेगा आराम

सूखा आंवला और गुलाब जल

सूखा आंवला और गुलाब जल से बना ये पानी आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी कारगर है। इसके लिए गुलाब जल की 100 एमएल की बोलत लें और उसमें आंवला के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाल दें और इसे स्टोर कर लें। रोजाना आईकैप में थोड़ा सा यह पानी लेकर इसे आंखों में लगाकर आंखे खोले और बंद करें। 

गले की खराश और इंफेक्शन से चुटकियों में निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, जरूर करें ट्राई

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement