Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Cholesterol Home Remedies: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए पिएं इन चीजों का जूस, जल्द दिखेगा असर

आज के समय में ब्लड शुगर, बीपी की तरह ही हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करने के साथ इस घरेलू नुस्खे को अपना सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 21, 2021 6:14 IST
Homemade juice for Cholestero- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Homemade juice for Cholestero

Highlights

  • बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का असर सीधे हार्ट पर पड़ता है
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए पिएं ये आयुर्वेदिक जूस

खराब खानपान और लाइफस्टाइल के बुरे असर से कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इनमें से कई ऐसी बीमारी है जिनके बारे में हमे शायद पता ही नहीं होता है। इसी लिस्ट में शामिल है कोलेस्ट्रॉल। बहुत से लोग असल में यह नहीं जानते कि यह होता क्या है? जिसके कारण इसको समय पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। जो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। कई बार इस बीमारी के होने का कारण फैमिली हिस्ट्री भी हो सकती हैं। लेकिन आप चाहे तो हेल्दी खाना, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल में बदलाव के जरिए इससे राहत पा सकते हैं। 

बता दें कि कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जो खून में मौजूद होता है। कोलेस्ट्रॉल शरीर के अंदर बहुत से कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है जैसे कि सेल्स को लचीला बनाए रखने के लिए, विटामिन डी के संशलेषण करना। यह दो तरह का होता है पहला एलडीएल और दूसरा एचडीएल।

ठंड में हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, हेल्दी हार्ट के लिए स्वामी रामदेव की कार्डियो क्लास

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल रक्त धमनियों में बाधा उत्पन्न कर हृदय को नुकसान पहुंचाता है। जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल आपके दिल का ख्याल रखने का कार्य करता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। आप चाहे तो कुछ चीजों को मिलाकर उसका रस निकालकर सेवन करें। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नैचुरल तरीके से कंट्रोल हो जाएगा। स्वामी रामदेव से जानिए इसे बनाने का तरीका। 

स्वामी रामदेव के अनुसार इस जूस का सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहने के साथ हार्ट हेल्दी रहेगा। इसके साथ ही यह खून को पतला करने करने के साथ वैरिकोज वेन्स में फायदेमंद होता है। 

पैर की नसों में उलझन और दर्द से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए वैरिकोज वेन्स का कारगर इलाज

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का नैचुरल तरीका

स्वामी रामदेव के अनुसार 3-4 कली लहसुन, आधा प्याज, थोड़ी सी कच्ची हल्दी, अदरक, 1 आंवला, 6-7 तुलसी की पत्तियां को पीसकर इनका रस निकाल लें। इसके बाद इसमें नींबू और शहद मिलाकर पी लें। रोजाना सुबह के समय इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपका कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा।  

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement