Friday, March 29, 2024
Advertisement

Cholesterol Home Remedies: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पिएं ये होममेड जूस, जल्द दिखेगा असर

अगर आप नैचुरल तरीके से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इस जूस को शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: December 30, 2021 12:44 IST
Homemade juice for Cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM Homemade juice for Cholesterol

Highlights

  • सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा अधिक
  • बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का हार्ट पर सीधा असर
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए करें इस जूस का सेवन

खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर सीधे हमारी सेहत पर पड़ता है। वहीं दिल संबंधी हर बीमारी का कारण कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना हैं। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ जाएगा तो आपको स्ट्रोक, हार्ट अटैक आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।  इसलिए जरूरी है कि समय रहते इसे कंट्रोल में रखा जाए। 

बता दें कि शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। पहला गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल रक्त धमनियों में बाधा उत्पन्न कर हृदय को नुकसान पहुंचाता है। जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल आपके दिल का ख्याल रखने का कार्य करता है। 

ठंड में वजन कम करने के लिए रोजाना सुबह पिएं ये लो फैट स्मूदी, जल्द ही पाएं फ्लैट टमी

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप विभिन्न तरह की दवाओं का सेवन करने के साथ-साथ घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो अपनी डाइट में इस होममेड जूस को शामिल कर सकते हैं। इससे आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहने के साथ इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए होममेड ड्रिंक

सामग्री

  1. एक हरा सेब
  2. आधा कप हरी धनिया
  3. आधा इंच अदरक 
  4. एक कप पुदीने की पत्तियां
  5. आधा नींबू का रस
  6. स्वादानुसार सेंधा नमक

पंचकर्म करेगा शरीर को डिटॉक्स, स्वामी रामदेव से जानिए एनर्जी से फुल रहने के लिए आरोग्य थेरेपी

विधि

सभी चीजों को ग्राइंडर में डालकर पी लें और इसे छानकर रोजाना सुबह के समय इसका सेवन करें। 

apple for  Cholesterol

Image Source : FREEPIK.COM
apple for  Cholesterol 

कैसे काम करेगा ये होममेड जूस

हरे सेब

इसमें विटामिन ए, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने और आंखों को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

Corinder for  Cholesterol

Image Source : FREEPIK.COM
Corinder for  Cholesterol 

हरी धनिया 
हरी धनिया में मैंगनीज,आयरन, मैग्न‍ीशियम, विटामिन सी, विटामिन के , प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। 

पुदीना 
औषधीय गुणों से भरपूर पुदीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन के, बीटा कैरोटीन, फोलेट और राइबोफ्लेविन के अलावा कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे तत्वों के साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। 

ginger for  Cholesterol

Image Source : FREEPIK.COM
ginger for  Cholesterol 

अदरक 
अदरक नें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण जोड़ों के दर्द, गठिया के दर्द को कम करने के साथ ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement