Friday, March 29, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी

अधिकतर लोग पेट की चर्बी से परेशान रहते हैं। ऐसे में यह होममेड ड्रिंक कारगर साबित हो सकता है। रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 22, 2020 13:48 IST
रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी - India TV Hindi
Image Source : PIXABY रात को सोने से पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी 

आज के समय में पेट की चर्बी बढ़ना एक समस्या बन गई है। जिसे आसानी से कम करना काफी मुश्किल है। पेट की चर्बी के कारण न ही आप अपनी पसंद के कपड़े पाते हैं और न फिट नजर आ पाते हैं। इतना ही नहीं मोटापा के कारण आगे चलकर कई बड़ी बीमारियों का कारण भी बन सकता है। 

मोटापा के कारण हार्ट संबंधी बीमारियों के साथ-साथ डायबिटीज की समस्या भी हो जाती है। पेट की चर्बी से निजात पाने के लिए हम अपनी डाइट में काफी बदलाव करते हैं। लेकिन इसके साथ आपको ऐसे ड्रिंक्स का भी सेवन करना चाहिए जिससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़े। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं किछ ऐसा ही वेट लॉस ड्रिंक जिसको सोने से पहले सेवन करके आप काफी हद तक पेट की चर्बी से निजात पा सकते हैं। 

तुलसी और काली मिर्च का ये काढ़ा कोरोना वायरस को रखेगा कोसों दूर, घर पर कैसे बनाएं

फैट लॉस ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री

  • एक गुच्छा अमजोद
  • आधा टुकड़ा नींबू का रस
  • एक खीरा छिला हुआ

ऐसे करें इस्तेमाल

एक ग्राइंडर में खीरा के छोटे-छोटे टुकड़े करके डाले। इसके बाद इसमें अमजोद और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसे फ्रीज में रख दें और रात को सोने से पहले इसका सेवन कर लें। 

नियमित रूप से करें सौंफ की चाय का सेवन, वजन घटाने के साथ मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

वजन कम करने मे ऐसे करता है मदद

खीरा में भरपूर मात्रा में फाइबर, कम कैलोरी के साथ फैट नहीं होता है। जो पेट में आई सूजन को कम करने में मदद करता है। वहीं अमजोद की बात करें तो इसमें विटामिन, ए, बी, सी, के साथ नैचुरल डाइयूरेटिक होता है। वहीं नींबू में विटामिन सी के साथ ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो तेजी से पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है। 

किडनी के स्टोन को निकाल बाहर करेगा गोखरू, यूरिन इंफेक्शन में भी लाभदायक, इस तरह करें सेवन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement