Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए तुरंत अपनाएं सुबह की ये 5 आदतें, कोसों दूर भागेगा कोरोना

कोरोना वायरस से बचने का सबसे अच्छा तरीका है इम्यून सिस्टम को मजबूत करना। ऐसे में अगर आप सुबह ये 5 आदतें अपना लेंगे तो कोई भी बीमारी आपके आसपास नहीं भटकेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 15, 2020 9:46 IST
Coronavirus and Exercise- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PATCHWORK_SCIENCE & FITAFUN Coronavirus and Exercise

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने सभी को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की ओर और पुश किया है। इस वक्त सेहत को लेकर थोड़ी सी भी लापरवाही आप पर ही भारी पड़ सकती है। कोरोना से खुद को अगर सुरक्षित रखना है तो उसके लिए सबसे जरूरी है आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्यून सिस्टम का मजबूत होना। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने से कोई भी रोग आपके शरीर पर अटैक नहीं कर पाएगा। यहां तक कि आयुष मंत्रालय भी कोरोना के खिलाफ इस जंग में लोगों को इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काढ़ा पीने की सलाह दे रहा है। आज हम आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए नेचुरल तरीका बताते हैं। इस तरीके में सुबह की 5 आदतें शामिल हैं। अगर आपने ये 5 आदतें अपना ली तो बीमारी आपसे कोसों दूर भागेगी।  

मॉर्निंग वॉक

खुली हवा में रोज चलना सेहत के लिए अच्छा रहता है। कोरोना काल में आप घर पर ही मॉर्निग वॉक कर सकते हैं। इसके लिए बस आप अपने घर की छत पर जाइए और कम से कम 50 चक्कर लगाइए। ऐसा करने से आप घर में रहकर ही मॉर्निग वॉ़क कर सकते हैं। सुबह की ताजी हवा दिल की संबंधित बीमारी, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं से सुरक्षित रखती हैं। 

Excercise

Image Source : INSTAGRAM/KBPT
Excercise

एक्सरसाइज और योग
खुद को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और योग करना चाहिए। ये आपके शरीर को फिट रखने में मदद करेगा साथ ही शरीर को लचीला और अंदर से मजबूत बनाएगा। रोजाना एक्सरसाइज करने से मसल्स और हड्डियां मजबूत रहेंगी। इसके अलावा फेफड़े भी स्वस्थ रहेंगे।

Lemon

Image Source : INSTAGRA/KISETU KAJIN
Lemon

शहद के साथ नींबू पीएं
नींबू और शहद रोजाना एक गिलास सुबह पीना चाहिए। ये एक हेल्दी ड्रिंक है जिसे पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है। इसमें ड्रिंक में शुगर के अलावा, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। रोजाना सुबह इसे पीने से शरीर की गंदगी भी दूर होती है। जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

ब्रेकफास्ट जरूरी
कई लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो बिल्कुल न करें। सुबह के वक्त ब्रेकफास्ट करना सेहत के लिए अच्छा रहता है। हेल्दी ब्रेकफास्ट न केवल आपके शरीर को बल्कि मन को भी फिट रखता है। ब्रेकफास्ट में आप दलिया, पोहा और ओट्स भी खा सकते हैं।

सुबह उठे जल्दी
उपरोक्त कहीं गई बातें तभी संभव है जब आप सुबह जल्दी उठेंगे। सुबह जल्दी उठने से आपकी दिनचर्या ठीक रहेगी जिससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा। इसके साथ ही मन खुश रहेगा और शरीर में चुस्ती बनी रहेगी।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

क्या है पल्स ऑक्सीमीटर? आखिर कैसे कोरोना में सुरक्षा कवच का काम करती है ये डिवाइस

कोरोना से खुद को बचाने के लिए स्वामी रामदेव ने बताया रामबाण तरीका, जानें क्या है वो

कोरोना वायरस के दौरान तेजी से बढ़ रहे है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के मामले, जानिए कारण और लक्षण

कोरोना को हवा में ही पकड़कर मार सकता है ये एयर फिल्टर, वैज्ञानिकों से जानें कैसे करता है ये काम

कैल्शियम की कमी से हो जाती है ये बीमारियां, इन फूड्स से शरीर में बढ़ेगा ये विटामिन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement