Saturday, April 20, 2024
Advertisement

क्या डायबिटीज और वजन कम कर रहे लोग भी खा सकते हैं आम?, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें जवाब

रुजुता दिवेकर के अनुसार आम में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कॉपर, पोटैशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: June 03, 2020 13:15 IST
आम खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/VIDYADHAR_PAWAR आम खाने के फायदे

गर्मियों का मौसम आते ही आम की बहार सी आ जाती हैं। आम खाना हर किसी को पंसद होता है, लेकिन कई लोग इस कारण आम नहीं खाते क्योंकि उन्हें इस बात का डर होता है कि कही आम खाने से उनका वजन न बढ़ जाएं या फिर ब्लड शुगर न बढ़ जाएं। जानिए सेलिब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रुजुता दिवेकर से आम खाने के फायदे और इससे संबंधित मिथ्य। 

रुजुता दिवेकर के अनुसार आम में भरपूर मात्रा में  विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, आयरन, कॉपर, पोटैशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। 

हेल्दी डाइट लेने के बाद भी है कमजोरी, स्वामी रामदेव से जानिए 5 सुपर पावर योग

आम को लेकर गलत धारणाएं

  • इस बारे में रुजुता दिवेकर का कहना हैं कि कई लोगों का कहना हैं कि इसमें अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरी माया जाता है। जो बिल्कुल सही नहीं है। 
  • डायबिटीज और जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो आसानी से आम का सेवन कर सकते हैं। इससे दोनों बीमारियों पर कोई असर नहीं पड़ता है। इसमें भरपूर मात्रा  में फाइबर के साथ एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स के गुण पाए जाते हैं। 
  • आम में यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर बहुत अधिक है। लेकिन ऐसा नहीं है इस सीजनल फूड में बहुत ही कम मात्रा में ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है।

घर बैठे करना चाहते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल, इन योगासन और घरेलू उपायों से कम होगा डायबिटीज 

आम खाने के फायदे

पाचन तंत्र को रखें फिट

आम में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो पाटन तंत्र को ठीक रखने के साथ बल्ड लिपि़ड लेवर और कोलेस्ट्राल के लिए अच्छा है।

आंखों के रखें हेल्दी
आम में जीक्सैन्थिन और कैरोटि नामत तत्व पाए जाते है जो आंखों के साथ-साथ स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

नियमित रूप से करें सौंफ की चाय का सेवन, वजन घटाने के साथ मिलेंगे ये स्वास्थ्य लाभ

फैट बर्न करनें में करें मदद
आम में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये दिमाग को हेल्दी रखने में मदद करता है और फैट बर्न करने में मदद करता है। 

आम खाने के फायदे

Image Source : INSTRAGRA/SATYABHAMAKANCHIRAJU
आम खाने के फायदे

लीवर को रखें हेल्दी
रुजुता दिवेकर के अनुसार इसमें फेनोलिक नामक तत्व पाया जाता है जो लीवर को डैमेज होने से बचाता है। इसके साथ वजन को कम करने में मदद करता है। 

डायबिटीज को करें कंट्रोल
इस बारे में रुजुता दिवेकर का कहना है कि आम में मैग्नीफेरिन नामक तत्व पाया जाता है जो इंफेक्शन, कैंसर के साथ-साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

गैस की समस्या करनी है दूर तो अजवायन का 5 तरीकों से करें सेवन, जड़ से मिटेगी बीमारी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement