Friday, April 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें मेथी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

औषधिय गुणों से भरपूर मेथी का आयुर्वेद में काफी महत्व है। इसमें सोडियम, जिंक जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 11, 2021 7:49 IST
डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें मेथी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें मेथी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान और तनाव के कारण हर पांचवा व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं। डायबिटीज के मरीज को अपनी खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। आपकी जरा सी लापरवाही आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकती हैं। जिससे आप कई अन्य खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

डायबिटीज की समस्या काफी खतरनाक हो सकती हैं अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया। इस रोग के कारण आपके आंखों की रोशनी तक जा सकती हैं इसके साथ ही शरीर के कई ऑर्गन फैल हो सकते हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप कई तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहे तो सिर्फ मेथी का सेवन करके डायबिटीज को नैचुरल तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं।  

Lichi For Diabetes: डायबिटीज के मरीज लीची खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

ब्लड शुगर को कैसे कंट्रोल करेगा मेथी का दाना

औषधिय गुणों से भरपूर मेथी का आयुर्वेद में काफी महत्व है। इसमें सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम के साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी के अलावा फाइबर, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते है।  इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, बढ़ा हुआ वजन कम करने में भी मदद करते हैं। 

डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें मेथी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Image Source : PIXABAY.COM
डायबिटीज पेशेंट खाली पेट ऐसे करें मेथी का सेवन, नैचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें मेथी का सेवन

मेथी का सेवन विभिन्न तरीकों से किया जा करता है। इसे आप खाने में अधिक से अधिक इस्तेमाल करें। किसी भी तरह की रेसिपी बनाते समय थोड़ी मात्रा में इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

कोरोना ने बढ़ा दिया है महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा, जानें कैसे रखें दिल को हेल्दी

मेथी दाना का पानी

मेथी दाना का पानी आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी डाल  भिगो दें। दूसरे दिन इसे छानकर खाली पेट पी लें। आप चाहे तो इसके दानों को ऐसे ही खा सकते हैं या फिर अंकुरित कर सकते हैं।  

अंकुरित मेथी
आमतौर पर मेथी काफी कड़वी होती है। लेकिन अगर अंकुरित करके खाया जाए तो इसकी कड़वाहट गायब हो जाएगी। इसके लिए रात को पानी में मेथी डालकर भिगो दें। दूसरे दिन इसे  निकालकर किसी कॉटन के कपड़े में बांध दें। 1-2 दिन में मेथी अंकुरित हो गई है। रोजाना सुबह थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement