Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दूध के साथ रोजाना अगर आप भी मजे से खाते हैं ये फल, हो जाएं सावधान...खतरे में हैं आप

कुछ फलों को दूध के साथ खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। जानें कौन-कौन से फलों को दूध के साथ या फिर किसी और फल के साथ नहीं खाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 02, 2020 22:25 IST
Milk and Fruits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/FRUITPAKAGES Milk and Fruits 

फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है। यहां तक कि डॉक्टर्स भी लोगों को यही सलाह देते हैं कि रोजाना दिन में कोई भी फल जो भी आपको अच्छा लगता है वो जरूर खाएं। फल आपके शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को पूरा करते हैं और शरीर को मजबूती देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कुछ फलों को दूध के साथ खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। जानें कौन-कौन से फलों को दूध के साथ या फिर किसी और फल के साथ नहीं खाना चाहिए।

Carrot

Image Source : PINTEREST
Carrot

संतरा और गाजर 

संतरा और गाजर को एक साथ बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। ये आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। 

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

पपीता और नींबू
पपीता और नींबू को एक साथ खाना सेहत बिगाड़ सकता है। इसके सेवन से एनीमिया और हीमोग्लोबिन का शरीर में संतुलन बिगड़ सकता है।

दूध और संतरा
दूध और संतरे को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए। इन दोनों को एक साथ पचाना कठिन होगा। जिसकी वजह से कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। संतरा उन एंजाइम को नष्ट कर देता है जो अनाज में मौजूद स्टार्च को पचाने का काम करते हैं। इसलिए अगर आप दूध के साथ संतरे को खाते हैं तो आज से ही इन दोनों को एक साथ खाना छोड़ दें। 

अमरूद और केला
अगर आप अमरूद और केला को एक साथ हैं तो आज से ही इससे किनारा कर लें। क्योंकि इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से आप कई बीमारियों को खुद ही बुलावा दे रहे हैं। इन्हें एक साथ खाने से गैस के अलावा कई और समस्याएं हो सकती हैं। 

Pineapple

Image Source : PINTEREST
Pineapple

अनानास और दूध
दूध और अनानास को एक साथ कभी मिक्स करके नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं जिसमें एसिडिटी, पेट में दर्द और सिर में दर्द भी होना संभव है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement