Friday, April 19, 2024
Advertisement

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, बस प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

प्याज, अदरक के रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ कई अन्य बीमारियों से बचाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 24, 2021 11:34 IST
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, बस प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, बस प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल एक वसा है, जो लिवर में उत्पन्न होता है। हमारे शरीर की हर कोशिका को जीवित रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल  एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिकना लिक्विड है जो ब्लड प्लाज्मा द्वारा शरीर के विभिन्न हिस्सों में पहुंचता है। अगर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो यह कोशिकाओं में हानिकारक रूप से एकत्र हो जाते हैं। जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन में रूकावट करने के साथ कई समस्याओं को जन्म देते हैं।  आपको सुना होगा कि शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल होता है जो आपको हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाता है।  

वहीं, दूसरी ओर एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रोल का सिर्फ एक चौथाई हिस्सा ही प्रोटीन होता है और बाकी सारा फैट। जो क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है लेकिन अगर शरीर में इसका स्तर बढ़ जाए तो यह रक्त धमनियों की अंदरूनी दीवारों मे जमा होने लगता है जिससे धमनियां संकुचित होने लगती हैं और पर्याप्त रक्त प्रवाह में मुश्किल पैदा होती है जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। 

कार्डियो क्लास से दिल की उम्र बढ़ेगी, स्वामी रामदेव से जानिए योग से कैसे करें धड़कन को कंट्रोल

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, बस प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

Image Source : FREEPIK
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, बस प्याज के साथ इन 3 चीजों को मिलाकर करें सेवन

प्याज, अदरक के रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ कई अन्य बीमारियों से बचाता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो प्याज के रस के साथ इन चीजों को मिलाकर सेवन कर सकते है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

  1. सिर में तेज दर्द
  2. सांस फूलना
  3. मोटापा
  4. सीने में जलन 

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए ऐसे करें सेवन

प्याज का रस में अदरक का रस के साथ नींबू और शहद मिलाकर पी लें। रोजाना खाली पेट 1 चम्मच रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल से निजात पाने के शरीर में खून का थक्का नहीं जमेगा।

कोरोना के कारण लोगों में बढ़ी नींद न आने की समस्या, सुकूनभरी नींद के लिए अपनाएं ये नैचुरल उपाय

 कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के ऐसे कारगर होगा प्याज और अन्य चीजें

प्याज का रस

प्याज में किसी भी तरह का कोई फैट नहीं होता। इसमें फ्लेवोनोइट एंटीऑक्सिडेंट होता है जो पाचन तंत्र को ठीक तरह से कार्य करने के लिए मदद करता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 
  
सुबह-सुबह खाली पेट खाएं 2-3 लहसुन की कली, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे गजब के फायदे

शहद 
शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। 

अदरक
अदरक में अनेक विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण  जोड़ों के दर्द, गठिया से छुटकारा के साथ कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।  इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। 

नींबू
नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स होते हैं। जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement