Friday, April 19, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह एक कप पिएं गुलाब से बनी चाय, तेजी से वजन कम करने के साथ पाएं ग्लोइंग स्किन

गुलाब की चाय में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही पाचन और वजन कम करने के लिए अच्छा है। जानिए इसके और स्वास्थ्य लाभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 31, 2020 13:32 IST
गुलाब से बनी चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COACHMYHEALTH गुलाब से बनी चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ

गुलाब एक ऐसा फूल है जिसका इस्तेमाल विभिन्न तरह की रेसिपी बनाने में किया जाता है। मिठाइयों को सजाने के लिए इसका उपयोग करने से लेकर गुलकंद और गुलाब की पंखुड़ियों को सूखे पंखुड़ियों से बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  इतना ही नहीं गुलाब से विभिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है। 

गुलाब का फूल स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है।  गुलाब जल और गुलाब के बीज का तेल अक्सर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में यूज किया जाता है। इसी कारण दुनिया भर में गुलाब के अर्क बहुत मांग में हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलाब के फूल भी आपको वजन कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं। 

30 की उम्र के बाद पुरुषों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा, इस तरह बरतें सावधानी

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो गुलाब की चाय अपन डाइट में जोड़ने के लिए सबसे अच्छी हर्बल चाय में से एक है। हालांकि, यह चाय का एकमात्र स्वास्थ्य लाभ नहीं है।  इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है, और साथ ही पाचन के लिए अच्छा है। यह एक स्ट्रेस बस्टर और मूड-बढ़ाने वाला भी है क्योंकि गुलाब की सुगंध का हमारे दिमाग पर असर पड़ता है। यह घर पर भी बहुत आसानी से तैयार है। अगर आपको स्टोर की गई गुलाब की चाय पर भरोसा नहीं है, तो आप इसे ताजा गुलाब की पंखुड़ियों के साथ बना सकते हैं। जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ और बनाने की सही तरीका।

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

गुलाब की चाय पीने के लाभ

विषाक्त तत्वों को निकाले बाहर

गुलाब की चाय में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लामेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर से विषाक्त तत्वों को निकालने में मदद करते हैं। जिससे आपका लिवर, किडनी आदि हेल्दी रहते हैं। 

रोज टी दिलाए पीरियड्स के दर्द से आराम

Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE
रोज टी दिलाए पीरियड्स के दर्द से आराम

पीरिड्स के समय होने वाले दर्द को करे कम
आज के समय में अधिकर लड़कियों और महिलाओं को पीरियड्स के समय असहनीय दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं पीरियड्स के समय डायरिया, बैचेनी, सिरदर्द, पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में रोज टी कारगर साबित हो सकती हैं। रोजाना सुबह एक कप रोज टी आपको हर समस्या से छुटकारा दिला देगा। 

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही दिनों वजन बढ़ा बना देंगे ये आयुर्वेदिक उपाय, जानें खाने का सही तरीका

पाचन तंत्र को करें मजबूत
रोजाना एक कप चाय पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से पान करेगा। गुलाब की चाय आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है। जिससे आपको कब्ज, डायरिया जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। 

तेजी से घटाएं वजन

Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYSHCOM
तेजी से घटाएं वजन

वजन कम करने में कारगर
गुलाब टी में मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह पेट के टॉक्सिन हटाता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाएं
गुलाब की चाय में विटामिन सी के साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो तेजी से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट कर ने में मदद करते हैं। 

गले की खराश से तुंरत चाहिए राहत तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गुलाब से बनी चाय के फायदे

Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD
गुलाब से बनी चाय के फायदे

कम लगेगी भूख
रोजाना कैफीन युक्त चाय़ और काफी के बजाय आप गुलाब की चाय का सेवन करें। यह आपको अधिक भूख लगने की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगी। 

स्किन को रखें हेल्दी
गुलाब की चाय में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के साथ-साथ झाईयां, पिंपल, दाग-धब्बों आदि से भी छुटकारा दिलाने के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन देती हैं। 

ऐसे बनाएं घर पर गुलाब की चाय

सबसे पहले गुलाब की 7-8 पंखुडियों को तोड़कर पानी से अच्छे से साफ कर लें। इसके बाद एक पैन में डेढ़ कप पानी डालकर इन पत्तियों को डालकर धीमी आंच में उबाले। जब पानी आधा बचे तो इसे छान लें। आपकी चाय बनकर तैयार है। आप चाहे तो इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा गुड़ डाल सकते हैं। 

डायबिटीज को चंद दिनों में ही कंट्रोल कर देगा स्वामी रामदेव का ये हर्बल जूस, असर ऐसा छूट जाएगी इन्सुलिन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement