Friday, April 19, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा सौंफ, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

बढ़ता हुआ ब्लड शुगर आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इसे कंट्रोल किया जाए। ब्लड शुगर को नैचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए रोजाना योगासन, प्राणायाम के साथ सौंफ का सेवन कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 18, 2021 12:34 IST
ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा सौंफ, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करेगा सौंफ, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

सुबह की भागदौड़ भरे समय पर हमारा पास इतना समय नहीं होता है कि हेल्दी ब्रेकफास्ट खाएं। जल्दी-जल्दी में पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेते है। जिससे आपकी भूख तो शांत हो जाती है लेकिन पोषक तत्व शरीर को कितना मिला। इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचते हैं। जिसके चलते आने वाले समय में कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन आदतों के कारण ही अधिकतर लोग ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, बढ़ते हुए वजन से परेशान है। 

आईएमसी (IMC) के सर्वे के अनुसार हर चौथा व्यक्ति डायबिटिज का शिकार हैं। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनियमित खानपान के कारण सबसे ज्यादा लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। इतना ही नहीं हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आपने डायबिटीज को समय पर कंट्रोल नहीं किया तो आपके किडनी, फेफड़ों के साथ-साथ आंखों पर बुरा असर पड़ेगा। यहां तक कि कई लोग अपने आंखों की रोशनी तक गवां सकते हैं।  

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, लंग्स संबंधी रोगों से रहेंगे दूर

बढ़ता हुआ ब्लड शुगर आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इसे कंट्रोल किया जाए। ब्लड शुगर को नैचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए रोजाना योगासन, प्राणायाम के साथ सौंफ का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल में रहेगा। 

ब्लड शुगर कैसे कंट्रोल करेगा सौंफ

 ओपन जर्नल ऑफ न्यट्रिसन एंज फूड साइंस (Open Journal of Nutrition and Food Sciences)की एक रिसर्च के अनुसार, सौंफ के बीजों में एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जिन्हें फाइटोकेमिकल्स कहा जाता है। फाइटोकेमिकल्स  शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। 

इन योगासनों से बढ़ेगी फेफड़ों की ताकत, स्वामी रामदेव से जानिए ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने और इम्यूनिटी बूस्ट करने का तरीका

ब्लड शुगर के मरीज कैसे करें सौंफ का सेवन

रोजाना खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ खा लें। इसके अलावा आप सौंफ की चाय बनाकर भी पी सकते हैं। इससे भी आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। 

डायबिटीज के मरीज ध्यान रखें ये बातें

  • रोजाना सुबह आधा घंटा ज़रूर टहलें। 
  • प्रतिदिन सुबह और शाम को कुछ देर व्यायाम या योग करें। 
  • तनावमुक्त जीवन जिएं। 
  • शराब और धूम्रपान से से दूरी बनाकर रखें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement