Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिन के इस समय खीरे का सेवन बिलकुल न करें, होंगी पेट संबंधी समस्याएं

खीरा विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। लेकिन क्या खीरा उतना ही सेहतमंद है जितना कहा जाता है?

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: July 15, 2021 13:30 IST
खीरा का सेवन इस समय बिल्कुल भी ना करें, बन सकता है पेट संबंधी समस्या का कारण- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM खीरा का सेवन इस समय बिल्कुल भी ना करें, बन सकता है पेट संबंधी समस्या का कारण

खीरा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आमतौर पर सलाद के रूप में  खीरा पसंदीदा सब्जियों में से एक है। इसके अलावा इसका सेवन आप आप कच्चा, सलाद में या स्मूदी बना कर करते हैं। खीरा  विटामिन के और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। लेकिन क्या खीरा उतना ही सेहतमंद है जितना कहा जाता है? सही समय पर सही मात्रा में सेवन करने पर खीरा आपके शरीर के लिए पूरी तरह से स्वस्थ होता है। साथ ही जानिए किन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। 

अधिक खीरा कर सकता है बीमार

अगर खीरा का सेवन कम मात्रा में किया जाए तोआपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन अगर इनका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो ये पेट की कुछ परेशानी पैदा कर सकते हैं।  आपको फूला हुआ महसूस होगा क्योंकि इसमें 95% पानी होता है। इस सब्जी के बीज कुकुरबिटिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं। बड़ी मात्रा में खीरा शरीर से तरल पदार्थ के अत्यधिक डिस्चार्ज का कारण बन सकता है जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बिगाड़ सकता है।  वहीं इसका सेवन एक सीमित मात्रा में किया जाए तो हाइड्रेशन का काम करता है। 

सफेद दानों के कारण चेहरे की खूबसूरत हो गई है कम तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा लाभ

खीरा का सेवन इस समय बिल्कुल भी ना करें, बन सकता है पेट संबंधी समस्या का कारण

Image Source : FREEPIK.COM
खीरा का सेवन इस समय बिल्कुल भी ना करें, बन सकता है पेट संबंधी समस्या का कारण

रात के समय क्यों ना करें खीरा का सेवन?
आपने  बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि रात में खीरा का सेवन ना करे। वैसे इसके पीछे वैज्ञानिक कारण है। रात में खीरा खाने से आपकी पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है और आपके नींद के सर्कल में रुकावटे आ सकती है। खीरा भले ही पानी से भरा हुआ हो, लेकिन इसे पचाना आसान नहीं होता है। रात में कभी भी भारी भोजन के साथ खीरे का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपके पाचन तंत्र पर दोहरा प्रभाव पड़ सकता है। यही कारण है कि अपने नींद के चक्र को सही रखने के लिए हमेशा शाम 7 बजे के आसपास हल्का डिनर करने की सलाह दी जाती है। खीरा पचने में समय लेता है और आप चाहें तो सोने से कम से कम 3-4 घंटे पहले इसका सेवन करें।

हाई बीपी और ब्लड शुगर से कैसे बचें, स्वामी रामदेव से जानिए योगासन और प्राणायाम

ये लोग ना करें खीरा का सेवन
यदि आप पहले से ही पेट संबंधी गंभीर बीमारी हैं तो आप दोपहर के भोजन के दौरान खीरे के कुछ टुकड़े कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद नहीं। कुकुर्बिटिन होने के कारण कुछ लोगों को अपच की समस्या हो सकती है। 

हम आपसे यह नहीं कह रहे हैं कि आप हमेशा के लिए खीरा खाना बंद कर दें। आप इन्हें सही समय पर और सही मात्रा में खाने में निहित है। दिन में कम मात्रा में खीरे खाने से आपके शरीर को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके बजाय ये आपको हाइड्रेटेड रखेंगे, हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे और वजन घटाने में भी मदद करेंगे।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement