Friday, April 19, 2024
Advertisement

मानसून सीजन में सबसे ज्यादा होता है त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा, जानें इनसे बचने का उपाय

बारिश के पानी में भीगने या फिर कीड़े-मकोड़े के काटने से मानसून सीजन में त्वचा संबंधी कई बीमारियां हो जाती हैं। जानिए इन बीमारियों के बारे में और उनसे बचने के उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 23, 2020 13:25 IST
Skin Diseases- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/KIDNEY RESEARCH UK Skin Diseases - त्वचा संबंधी बीमारी

बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में कीड़े-मकोड़े के काटने या फिर बारिश के पानी में भीगने की वजह से भी कई तरह की स्किन संबंधी बीमारियां हो जाती हैं। ये बीमारियां कौन सी होती हैं और  इनसे कैसे बचा जा सकता है इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है। जानिए मानसून में होने वाली त्वचा संबंधी बीमारियों और उनसे बचने के उपाय के बारे में....

पतंजलि ने लॉन्च किया 'कोरोनिल', क्लीनिकल ट्रायल में 7 दिन में 100 प्रतिशत मरीज ठीक होने का दावा

बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा बैक्टीरियल संक्रमण का होता है। इस बैक्टीरियल संक्रमण का नाम स्टेफ ओरियस है। ये बैक्टीरिया गंदे पानी, ह्यूमिडिटी के कारण त्वचा को अपना निशाना बनाते हैं। इस बैक्टीरिया की वजह से त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं। इन दानों में खुजली होती है और अगर गलती से आपका नाखून इस पर लग गया तो इस दाने में पस भी बनने लगता है।

ये दाने आमतौर पर वहां निकलते हैं जहां पर शरीर का हिस्सा खुला होता है। जैसे चेहरा, हाथ और पैर। इस तरह के बैक्टीरियल संक्रमण से बचने का सबसे सरल उपाय है त्वचा में नमी न होने देना। इसके लिए आप दिन में दो बार नहा सकते हैं या फिर अपने हाथ, पैर और चेहरे को कम से दिन में दो से तीन बार जरूर धोएं। 

बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा फैलता है मलेरिया, जानें लक्षण और बचने का तरीका

फंगल संक्रमण होने का खतरा
मानसून में फंगल संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। फंगल संक्रमण में स्किन में दाद होने वाली एक आम समस्या है। दाद गोल आकार के होते हैं। दाद होने पर उसमें खुलजी बहुत होती है। इस फंगल संक्रमण का कारण भी मौसम में नमी का होना है। 

एक्जिमा
एक्जिमा भी एक तरह का संक्रमण है। ये मानसून में ही हो ऐसा जरूरी नहीं है। मानसून में होने वाले एक्जिमा का एक अलग प्रकार है। इसका नाम पॉम्फओलिक्स। इसे डिशीड्रोटिक भी कहा जाता है। बारिश के मौसम में होने वाले इस एक्जिमा में हाथों, उंगलियों, हथेलियों और पैरों में छोटे-छोटे दाने निकलने लगते हैं। ऐसा होने की वजह त्वचा के पोर्स का बंद होना है। इसलिए बारिश के मौसम में शरीर की साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। 

स्किन संबंधी बीमारियों से बचने के उपाय

खूब पीजिए पानी
त्वचा संबंधी बीमारियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है जितना हो सके पानी पिएं। पानी शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देता। जिससे शरीर संक्रमण के चंगुल से बचा रहता है। पानी पीने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकलती रहती है। शरीर से गंदगी बाहर निकलने रहने से वो शरीर में जमा नहीं हो पाएगी और शरीर संक्रमण से बचा रहेगा।

पूरी बाहों के कपड़े पहनें
मानसून में पूरी बाजू के कपड़े पहनना भी आपको संक्रमण से बचाकर रखेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बैक्टीरिया शरीर के खुले हिस्सों में ही बैठते हैं। ऐसे में अगर आप पूरी बाहों का कपड़ा पहनेंगे तो संक्रमण से बचे रहेंगे।

बार-बार हाथ, पैर और चेहरा धोएं
आप भले ही घर पर हों या फिर बाहर से घर में आए हों, दोनों ही सूरतों में हाथ, पैर और चेहरे को धोएं। दिन में करीब दो से तीन बार ऐसा करें। ऐसा करने से त्वचा में नमी नहीं होगी और संक्रमण से बचाव होगा।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement