Friday, March 29, 2024
Advertisement

जरूरत से ज्यादा दूध पीना भी सेहत के लिए नहीं है ठीक, हो सकती हैं ये दिक्कतें

दूध को लेकर कई तरह की रिसर्च की गई हैं जिसमें ये दावा किया गया है कि ज्यादा दूध का इस्तेमाल भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानिए दूध पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 01, 2020 23:58 IST
Milk - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Milk 

सेहत के लिए दूध पीना अच्छा होता है। यहां तक कि कई लोग सुबह और शाम गिलास भर भरकर के दूध पीते भी हैं। लेकिन जैसे कि किसी भी शरीर की अति सेहत के लिए हानिकारक होती है, ठीक उसी तरह से ज्यादा दूध पीने से भी शरीर पर खराब असर पड़ सकता है। दूध को लेकर कई तरह की रिसर्च की गई हैं जिसमें ये दावा किया गया है कि ज्यादा दूध का इस्तेमाल भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। जानिए दूध पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

पाचन संबंधी दिक्कत हो सकती है

दूध एक पेय पदार्थ है। इसे पीने से झट से पेट भर जाता है। कई बार तो लोग इतना दूध पी लेते हैं कि उन्हें पेट फूला हुआ सा महसूस होने लगता है। यहां तक कि कई लोगों को उल्टी और बेचैनी भी होने लगती है। ये सब इस बात का संकेत है आपके शरीर को दूध को सहन करने में दिक्कत हो रही है। इससे पाचन प्रक्रिया पर भी असर पड़ता है। 

थकान और सुस्ती 
कई लोगों को दूध से एलर्जी भी होती है। कई लोग जब दूध को पचा नहीं पाते तो इसकी वजह से लीकी गट सिंड्रोम हो सकता है। यही सिंड्रोम थकान और सुस्ती के लक्षणों से जुड़ा हुआ है। इसीलिए जिन लोगों को दूध से एलर्जी है उन्हें ए 2 मिल्क वेरियंट देने को कहा जाता है। 

त्वचा पर असर 
कई बार दूध से ज्यादा सेवन से त्वचा पर एलर्जी होने लगती है। मुहांसे या फिर शरीर पर जगह-जगह चकत्ते कई बार इसी वजह से निकलते हैं। पुरुषों की तुलना में ये समस्या महिलाओं में ज्यादा होती है।

हड्डियों पर पड़ सकता है असर
वैसे तो आपने सुना होगा कि दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती है। लेकिन 2014 के बीएमजे अध्यन में इस बात का प्रूफ मिला है कि जिन पुरुषों ने बहुत कम दूध पिया था उन्हें हड्डियों के टूटने या उन महिलाओं की सूजन से पीड़ित होने की संभावना कम थी। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

एसिडिटी से हैं परेशान तो सबसे पहले इन 5 चीजों को खाना करें बंद, वरना और बढ़ जाएगी परेशानी

अगर आप भी रोजाना चाव से खाते हैं दही के साथ प्याज, आज ही छोड़ दें सेहत के लिए है खतरनाक

सोने के एक घंटे पहले करें इस ड्रिंक का सेवन, देखें कैसे बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

रोजाना सुबह गाजर का जूस पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ मिलेंगे ये अनगिनत फायदे

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement