Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दांतों की सड़न को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

दांतों में सड़न की समस्या होना सामान्य है। लेकिन अगर यह परेशानी अभी शुरू ही हुई है तो इन घरेलू नुस्खों के द्वारा आसानी से रोका जा सकता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 06, 2021 20:28 IST
दांतों की सड़न को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दांतों की सड़न को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

आज से समय में दांतों  में सड़न की समस्या होना सामान्य बात है। मीठी चीजें, जंक फूड्स, सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने के बाद दांतों की ठीक ढंग से सफाई न करने के कारण सड़न हो जाती है। बच्चों के साथ-साथ युवाओं को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 

जब आप कार्बोहाइड्रेट चीजों का सेवन करते हैं तो वह दांतों में चिपक जाता है जिसके कारण उसमें बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते है। जो बाद में फूड्स के अवशेष से प्लाक बनाते है। इस प्लाक में एक तरह का एसिड होता है जो दांतों की ऊपरी परत को प्रभावित करता है। जिससे सड़न की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर आपको यह परेशानी अभी शुरू हुई हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से निजात पा लें। अगर नजरअंदाज किया तो आपको अपना दांत निकलवाना पड़ सकता है।

रात में सोने से पहले इस चीज के साथ खाएं सिर्फ 2 लौंग, मिलेंगे जबरदस्त फायदे 

दांतों की सड़न दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे

एलोवेरा जूस

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा जूस से रोजाना गार्गल करे। इसके बाद साफ पानी से कुल्ला करे। 

दांतों की सड़न को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

Image Source : FREEPIK
दांतों की सड़न को दूर करने के अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा असर

लौंग
लौंग दांतों की सड़न की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। इसमें एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। जो दांतों में होने वाले दर्द में भी लाभकारी होते है। दांतों की सड़न से निजात पाने के लिए लौंग के तेल को थोड़ी सी रूई में लगाकर प्रभावित जगह पर रख लें या फिर ऐसे ही 2-3 बूंदे डाल लें। 

World Health Day 2021: तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जल्द कम होगा मोटापा

नीम
नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो दांतों में प्लाक जमने से रोकता है। दांतों के दर्द या सड़न से निजात पाने के नीम के तेल का इस्तेमाल करे। इसके अलावा नीम की डंडी से दातून बनाकर दांतों को साफ कर सकते हैं। 

नमक का पानी
दांतों की सड़न से छुटकारा दिलाने में नमक का पानी भी काफी कारगर हो सकता है। इसके लिए  गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर उससे गार्गल करे। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement