Thursday, March 28, 2024
Advertisement

नाखून चबाने की आदत कही न कर दें आपका पेट खराब, जानिए कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

नाखून चबाना अच्छी आदत नहीं है लेकिन भी हम इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाते हैं। जानिए नाखून चबाने से होने वाले सेहत पर नुकसान और कैसे पाएं इस आदत से छुटकारा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 27, 2020 16:40 IST
नाखून चबाना सेहत के लिए है खतरनाक- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM नाखून चबाना सेहत के लिए है खतरनाक

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि अधिक तनाव या अधिक ख्याल में डूबे होने आदि के कारण वह तुंरत अपने नाखूनों को चबाना शुरू कर देते हैं। यह आदत सिर्फ बच्चों में ही नहीं बल्कि युवा और बुजुर्ग लोगों में देखी गई हैं। हर किसी को मालूम होता है कि नाखून चबाना अच्छी आदत नहीं है लेकिन भी हम इस आदत से छुटकारा नहीं पा पाते हैं। जानिए नाखून चबाने से होने वाले सेहत पर नुकसान और कैसे पाएं इस आदत से छुटकारा। 

पाचन तंत्र पर पड़ता है बुरा असर

नाखून में जमा गंदगी हमारे पेट में चली जाती हैं जिसके कारण पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसी कारण हमेशा पेट खराब होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिलाएं इन 6 चीजों का रखें ख्याल, जच्चा-बच्चा दोनों रहेंगे सेहतमंद
 
दांतों को नुकसान
 नाखून चबाने की समस्या से सिर्फ आपके नाखूनों पर ही बुरा असर नहीं पड़ता है बल्कि इससे आपके दांतों में भी दरार आ जाती हैं। इसके साथ ही लोग ब्रेसिज पहनते हैं उनके साथ इस बात का खतरा और अधिक बढ़ जाता है। इसके साथ ही दांत अपने मूल स्थान से खिसकने लगते हैं। 

इंफेक्शन का खतरा

यह बात हम अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारे हाथों से ज्यादा नाखूनों में गदंगी होती हैं। ऐसे में अगर आप उन्हें चबाएंगे तो नाखूनों में पनपने वाले बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाएगे। जिसके कारण आप कई तरह के संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। 

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

तनाव 

बिहेवियर रिसर्च एंड थेरेपी में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार जब कोई युवा व्यक्ति अधिक तनाव, उदासी  या फिर किसी मुश्किल समय में होता हैं तो वह तुरंत अपने नाखूनों को चबाना लगता है। यह स्थिति उसके इमोशन को दर्शाती हैं। अगर इस आदत को समय में नहीं रोका गया तो आगे चल तनाव बढ़ जाने का कारण बन जाती हैं। 

नाखून चबाने की समस्या से यूं पाएं छुटकारा

  • अपने नाखूनों को जरा भी बड़े न होने दें। जिससे आपकी धीरे-धीरे इन्हें चबाने की आदत छूट जाएगी। 
  • नाखून को चबाने से बचाने के लिए आप चाहे तो लाल मिर्च, करेला का रस लगा सकते हैं। इससे भी बच्चों के साथ-साथ बड़ों को फायदा मिलेगा। 
  • अगर आपका मन नाखून चबाने का कर रहा हैं तो अपना मन अपने फेवरेट जगह पर लगा सकते हैं। इसमें आप पसंदीदा कहानी, कवितका, फिल्म, गाना आदि कुछ भी कर सकते हैं।  
  • अपने नाखूनों में नेलपेंट लगा लें। इसका भयानक स्वाद आपको चबाने से पहले दो बार सोचने में मजबूर करेगा। 
  • ध्यान दें कि जब आप अपने नाखून काटते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं या आप क्या कर रहे हैं। एक बार जब आपको पता चल जाता है कि आपको नेल-बाइटिंग कब शुरू करते हैं तो आप इन चीजों का सामना करने के लिए अन्य तरीके भी खोज सकते हैं। 

पेट के कीड़ों को बाहर निकालने में रामबाण है ये घरेलू उपाय, रातोंरात मिलेगा लाभ

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement