Friday, March 29, 2024
Advertisement

Kidney Stone: पथरी से राहत दिलाएगी तुलसी, ऐसे सेवन करके पाएं किडनी स्टोन से छुटकारा

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 18, 2021 11:12 IST
Kidney Stone: पथरी से राहत दिलाएगी तुलसी, ऐसे सेवन करके पाएं किडनी स्टोन से छुटकारा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Kidney Stone: पथरी से राहत दिलाएगी तुलसी, ऐसे सेवन करके पाएं किडनी स्टोन से छुटकारा

खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के अलावा कम पानी पीने के कारण पथरी की समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसे असर समय पर निजात नहीं पाया तो आपको असहनीय दर्द का सामना करना पड़ सकता है। किडनी स्टोन से निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आप आसानी से पथरी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पथरी बन जाती है। जिनसे समय पर पहचान लिया जाए तो आप असहनीय दर्द से खुद को आसानी से बचा सकते हैं। 

Low BP को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे, ब्लड प्रेशर जल्द होगा कंट्रोल

पथरी में कैसे कारगर है तुलसी 

तुलसी के पत्ते में अधिक मात्रा में पोटैशियम, आयरन, क्लोरोफिल  मैग्नीशियम, कैरीटीन और विटामिन-सी पाया जाता है जो किडनी से स्टोन निकालने में मदद करेगा। 

गिरते बीपी से हो ना जाए ऑर्गन फेल, स्वामी रामदेव से जानिए लो ब्लड प्रेशर का फुल और फाइनल सॉल्यूशन

पथरी से निजात पाने के लिए ऐसे करें तुलसी का सेवन

  • पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए तुलसी की 1-2 ग्राम पत्तियों को पीसकर शहद के साथ खा लें। इससे पथरी बाहर निकालने में मदद मिलेगी। 
  • तुलसी की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें। इसके बाद शहद के साथ मिलाकर सेवन करे।  नियमित 6 महीने सेवन करने से पथरी मूत्र मार्ग से बाहर निकल आती है। 

दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement