Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Uric Acid : बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करेगा केला, ऐसे करें सेवन

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए केले का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। जानिए कैसे करें सेवन

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 08, 2021 14:44 IST
 यूरिक एसिड के लिए फायदेमंद है केला- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK यूरिक एसिड के लिए फायदेमंद है केला  

Highlights

  • बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो इसमें केला मददगार साबित हो सकता है।
  • यूरिक एसिड पेशेंट केले को अपने डाइट में जरूर शामिल करें।

आजकल के समय गलत खानपान की वजह से सेहत संबंधी कई परेशानियां होने लगी हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है यूरिक एसिड का बढ़ना। यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाने से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में दर्द, शरीर की मांसपेशियों में सूजन, जलन आदि जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए समय रहते ही इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है। अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो इसमें केला मददगार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं किस तरह से केला यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का काम करता है साथ ही ये भी जानेंगे कैसे करें केले का सेवन।

तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस रोजाना पिएं ये ड्रिंक, जल्द दिखेगा असर

यूरिक एसिड में असरदार केला है 

केला न केवल खाने में स्वादिष्ट लगता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है। केला में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है जो यूरिक एसिड को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन की मात्रा कम होती है जिसकी वजह से यह यूरिक एसिड मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। यूरिक एसिड पेशेंट केले को अपने डाइट में जरूर शामिल करें क्योंकि यह आपके यूरिक एसिड के स्तर को काफी नॉर्मल रखता है। 

Winter Diet: सर्दियों में रोजाना खाली पेट करें इन चीजों का सेवन, नहीं फटकेंगी कोई बीमारी पास

इस तरह करें केला का सेवन 

यूरिक एसिड के मरीज रोजाना कम से कम दिन में 3 से 4 केले का सेवन करें। आप इसे दूध के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि केले का सेवन सुबह खाली पेट कभी भी न करें।  

केला खाने के अन्य फायदे

पाचन क्रिया

नियमित रूप से केला का सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी,  साथ ही पेट से संबंधित कई तरह की समस्याएं भी दूर हो जाएगी। 

आयरन

रोजाना केले का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। अगर आप एनीमिया से पीड़ित है तो केला को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। 

प्रदूषण की वजह से सूखी खांसी के शिकार हो रहे लोग, ये आयुर्वेदिक उपाय दिलाएंगे छुटकारा

डिप्रेशन करता है कम

केला में पाए जाने वाले प्रोटीन तनाव को कम करने में करने में मदद करता हैं। इसके अलावा यह शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को भी ठीक रखता है। 

 Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement