Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सर्दियों में मोटापा कम करने के साथ पेट करना हैं अंदर तो बस अपनाएं ये शानदार टिप्स

एक रिसर्च के अनुसार, ठंड में शरीर के तापमान के कम होने की वजह से ज्यादा कैलरीज बर्न करने में मदद मिलती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 06, 2020 7:51 IST
सर्दियों में मोटापा कम करने के साथ पेट करना हैं अंदर तो बस अपनाएं ये शानदार टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUYUFITNESSCHESTER सर्दियों में मोटापा कम करने के साथ पेट करना हैं अंदर तो बस अपनाएं ये शानदार टिप्स

ठंड का मौसम शुरू हो गया हैं ऐसे में बढ़े हुए वजन वाले लोग काफी परेशान होने लगते हैं कि अब उनका वजन और अधिक बढ़ जाएगा क्योंकि वह जमकर खाएंगे लेकिन शारीरिक परिश्रम न के बराबर होगा। लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी डाइट का ध्यान रखते हुए कुछ टिप्स फॉलो करें तो आसानी से आप अपना वजन कम भी कर सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ शानदार टिप्स के बारे में। 

मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में हुई एक रिसर्च  के अनुसार, ठंड में शरीर के तापमान के कम होने की वजह से ज्‍यादा कैलरीज बर्न करने में मदद मिलती है। 19 डिग्री सेल्सियस तापमान शरीर के सही संतुलन के लिए  काफी है लेकिन यूनिवर्सिटी के मुख्य शोधकर्ता मार्कन का कहना हैं कि दिनभर इसी टेप्रेचर में रहना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए थोड़ा सा शारीरिक बदलाव के लिए अपनी डाइट में बदलाव के साथ एक्सरसाइज करे। 

सर्दियों में तेजी से करना चाहते हैं वजन कम तो करें इन 5 फूड्स का सेवन, पेट की चर्बी भी हो जाएगी कम

सब्जियों का सूप

सर्दी के मौसम में आप ऐसी चीजों का अधिक सेवन करें जिसमें कैलोरी कम होने के साथ पानी अधिक हो। ऐससे में आप लौकी के सूप के साथ अन्य सब्जियों का सूप पी सकते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

मॉर्निंग वॉक
सर्दियों के मौसम में सुबह उठना थोड़ा सा कष्टकारक हो सकता है। लेकिन आपको बता दें कि सुबह उठकर वॉक करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इससे आपको एनर्जी के साथ ही विटामिन डी सूर्य के माध्यम से मिल जाएगी। जिससे वजन कम होने के साथ आपकी हड्डियां भी मजबूत होगी।

तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

करें प्रोटीन युक्त ङोजन का सेवन
अपनी डाइट में ऐसी चीजों को सामिल करे जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन हो। ऐसे में आप दूध, अंडा, पनीर के अलावा दाल, मटर, सेम शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही एक्सरसाइज जरूर करे। 

भरपूर नींद है जरूरी
ठंड के मौसम में गर्म-गर्म कंबल या रजाई में अच्छी नींद आती हैं। कई रिसर्च के अनुसार भरपूर नींद लेने से भी वजन कम करने में काफी मदद मिलती हैं। इसलिए 7-8 घंटे सोने की आदत डाले। 

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए करें ये 5 सब्जियों का सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement