Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रोज आंवला खाने से मोटापे समेत दूर रहेंगी ये बीमारियां, जानिए किस बीमारी में कितना करें सेवन

आवंला को सौ रोगों की एक दवा माना जाता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने के अलावा कई बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 20, 2020 16:44 IST
आंवला खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTH_HEALTHYFOOD आंवला खाने के फायदे

आंवला के गुणों के बारे में कितना जानेंगे वो कम होगे। आवंला को सौ रोगों की एक दवा माना जाता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्टकरने के अलावा कई बीमारियां जड़ से खत्म कर देता है। जानिए आंवला का सेवन कितना फायेदमंद है और किन बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा। 

आंवला में पाएं जाते हैं ये तत्व

आंवला में  भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैश‍ियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, डाययूरेटिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने और  दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। 

जानें एलोवेरा को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ मिलेगा इस बीमारियों से निजात

आंवले का सेवन

आमतौर पर आंवला का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आप आंवला को कच्चा खाने के साथ-साथ जूस, पाउडर, मुरब्बा, कैंडी आदि के रूप में भी कर सकते हैं। आंवला का सेवन एक मात्रा में ही करना चाहिए। नहीं तो इसका नुकसान अधिक हो सकता है। आंवला की तासीर ठंडी होती है। 

जानिए गिलोय को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

आंवला जूस

Image Source : INSTAGRAM/EVERYBODYWELLNESS_
आंवला जूस

आंवला का जूस

सबसे पहले आंवला को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसके छोटे- छोटे टुकड़े काट लें और गुठली हटा दें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर दें। इसके साथ ही इसमें  जीरा, नमक और पानी भी डालकर दें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद छन्नी लगाकर एक गिलास या बाउल में छान लें। आपका आंवला का जूस बनकर तैयार है। 

आंवला खाने से होने वाले लाभ

आंखों की समस्या

अगर आप मोतियाबिंद की समस्या से परेशान हैं तो आंवला काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आंवला के साथ रसांजन, शहद और घी को अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद आंखों में इसे लगा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। इसके अलावा आंखों में दर्द की समस्या हैं तो आंवला के रस की 1-2 बूंदे डाल लें। 

एलोवेरा से बनाइए लजीज सब्जी, अचार और बर्फी भी, स्वामी रामदेव से सीखिए तरीका

गले में खराश
बदलते मौसम के कारण कई बार गले में खराश की समस्या हो जाती है। इस समस्या के लिए आंवला काफी फायदेमंद है। इसके लिए अमजोदा, हल्दी, आंवला, यवक्षार और चित्रक को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसके बाद इस पाउडर का 1-2 ग्राम शहद या घी के साथ चाट लें। 

कब्ज की समस्या
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो थोड़ा सा त्रिफला पाउडर को पानी के साथ खा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

डायरिया
अगर डायरिया की समस्या से परेशान हैं तो आंवला की कोमल पत्तियां 10 ग्राम लेकर पीस लें। इसके बाद इसे छाछ के साथ दिन में 2 बार सेवन कर लें। 

आंवला

Image Source : INSTAGRAM/INDIAN.BEAUTYSECRETS/
आंवला 

डायबिटीज
आंवला के साथ कुछ चीजें मिलाकर आसानी से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में आंवला, हरड़, बहेड़ा, नागरमोथा, दारुहल्दी, देवदारू लेकर पीस लें। इसके बाद 10-20 मिली ग्राम लेकर सुबह-शाम इसका सेवन करें। 

हेल्दी लिवर
अगर लिवर में किसी भी तरह की समस्या हैं तो आंवला की चटनी बनाकर इसें शहद के साथ खाएं। इससे आपका लिवर भी हेल्दी रहेगा। इसके साथ ही पीलिया से भी निजात मिल जाएगा।

वजन करें कम
वजन में अधिक मात्रा में फाइबर के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत बनाता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है।

इम्यूनिटी करें बूस्ट
स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना सुबह आंवला का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसके साथ ही कई बीमारियों से भी निजात मिलेगा।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

पपीता स्किन के लिए है वरदान, यूं इस्तेमाल कर पाएं चेहरे और बालों की हर समस्या से छुटकारा

चेहरे पर लगाएं मूंग दाल से बना स्पेशल फेसपैक, कुछ ही दिनों में पाएं बेदाग निखरी हुई स्किन

मूड के साथ आपके बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाती है कॉफी, बस यूं करें इस्तेमाल

एक्जिमा, लिकोडर्मा, सोरायसिस जैसी स्किन की गंभीर समस्याओं से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement