Thursday, April 25, 2024
Advertisement

जानें एलोवेरा को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ मिलेगा इस बीमारियों से निजात

एलोवेरा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ ब्लड शुगर, एसिडिटी को कम करने में मदद करता है। जानिए इसके बेहतरीन लाभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2020 16:11 IST
एलोवेरा का खाने का तरीका - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEGLOWING11 एलोवेरा का खाने का तरीका 

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो अधिकतर हर घर में मिल जाता है। आयुर्वेद में एलोवेरा का काफी महत्व है। एलोवेरा को घृतकुमारी  के नाम से जाना जाता है एलोवेरा का सेवन करने से बड़ी से बड़ी बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। इसके अलावा ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि एलोवेरा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है। जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ हार्ट, किडनी, लिवर को हेल्दी रखने में कारगर है। जानिए एलोवेरा पीने की सही तरीका और कितनी मात्रा में खाना आपके लिए है सही। 

एलोवेरा में पाए जाने वाले तत्व

एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिजों पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, सी, ई, बी1, बी2, बी3, बी6, बी12, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा  एलोवेरा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं। 

जानिए गिलोय को कब और कितनी मात्रा में लेना है सही, इम्यूनिटी बढ़ने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा का पत्ते, जड़ और फूलों का इस्तेमाल विभिन्न तरीकों से किया जाता है। इसका सेवन आप जूस, काढ़ा के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा इससे बना जेल स्किन और बालों के लिए कारगर है। 

एलोवेरा जूस

Image Source : INSTAGRAM/ ALOEMAGAZINE
एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस बनाने के लिए पहले एक एलोवेरा काट लें। इसके बाद चाकू की मदद से इसका छिलका हटा दें और जैल को ग्राइंडर में निकाल लें। इसके बाद इसे 2-3 मिनट अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका एलोवेरा जूस बनकर तैयार है। इसे आप ऐसे ही ताजा-ताजा पी लें। 

एलोवेरा सलाद के रूप में
एलोवेरा की पत्तियों को आप सलाद में जोड़ सकते हैं। ताजा एलोवेरा के पत्तों को धोकर इन्हें काट लें और इसका सेवन सलाद के रूप में करें। 

एलोवेरा का खाने का तरीका

Image Source : INSTAGRAM/ ALOEMAGAZINE
एलोवेरा 

गुनगुने पानी के साथ लें
अगर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए गुनगुने पानी में एलोवेरा, आंवला,  गिलोय, नींबू का जूस मिलाकर पिएं। इसके अलावा पीना चाहिए। 

कुमारी लवण
एलोवेरा का गूदा निकाल लें और छिलकों को  एकमटकी में रख लें। इसमें इतनी ही मात्रा में नमक डालकर इसका मुंह किसी चीज से बंद कर दें। इसके बाद गोबर के बने उपलों वाली आग में इस मटके को रख दें।  अंदर का पानी जब जलकर काला हो जाए तो इसे महीन पीसकर छानकर एक बोलत में भर लें।  आपका कुमारी वलण बन कर तैयार है।

इसके अलावा आप एलोवेरा का अचार, सब्जी या फिर बर्फी के रूप में कर सकते हैं। 

एलोवेरा से बनाइए लजीज सब्जी, अचार और बर्फी भी, स्वामी रामदेव से सीखिए तरीका

एलोवेरा का खाने का तरीका

Image Source : INSTAGRAM/YOUR_HEALTH_MY_RESPONSIBILITY
एलोवेरा 

कब-कब कर सकते हैं एलोवेरा का सेवन और इस्तेमाल

  • नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ जाती हैं। जिससे खून की कमी यानी एनीमिया से छुटकारा मिल जाता है। 
  • एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करने से आपके शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका पेट साफ रहने के साथ स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है। 
  • अगर आप हमेशा एसिडिटी, कब्ज आदि की समस्या से परेशान रहते हैं तो सुबह एलोवेरा जूस पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 
  • अगर आप बुखार से परेशान हैं तो एलोवेरा काफी कारगर साबिदत हो सकता हैं। इसके लिए एलोवेरा की जड़ से काढ़ा बना लें। 10-20 मिलीग्राम काढ़ा को दिन में तीन बार पिलाने से बुखार ठीक होता है।
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिओ रोजाना सुबह इसका सेवन करें।
  • अगर आप सिरदर्द से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बाउल में थोड़ा एलोवेरा जेल में दारु हल्दी(दारुहरिद्रा) का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे थोड़ा गर्म जहां पर सिरदर्द हो रहा हो। वहां पर बांध लें। 
  • कान दर्द की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए एलोवेरा के रस को हल्का गर्म कर लें। जिस कान में दर्द हो रहा है उसके दूसरे कान में इस रस की 3-4 बूंद डाल लें। थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा।
  • सर्दी-जुकाम के लिए एलोवेरा का गूदा में सेंधा नमक मिलाकर भस्म बना लें। इस भस्म को 5 ग्राम मुनक्का के साथ सुबह-शाम लें। इसका सेवन करने से पुरानी से पुरानी खासी छूमतंर हो जाएगी। 
  • अगर ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं तो 250-500 मिलीग्राम गुडूची सत् (पानी को गर्म कर सुखा कर नीचे बचा हुआ पदार्थ) में 5 ग्राम एलोवेरा का गूदा मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपका ब्लड शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाएगा। 
  • बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो इसे किसी फेसपैक के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल को चेहरे में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बा साफ पानी से चेहरे को धो लें। 
  • शाइनिंग हेल्दी बालों को लिए एलोवेरा जेल लेकर बालों में अच्छी तरह से लगा लें। कम सम कम आधा घंटा लगा रहने के बाद माइल्ड शैंपू के साथ बालों को धो लें। 

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

पपीता स्किन के लिए है वरदान, यूं इस्तेमाल कर पाएं चेहरे और बालों की हर समस्या से छुटकारा

चेहरे पर लगाएं मूंग दाल से बना स्पेशल फेसपैक, कुछ ही दिनों में पाएं बेदाग निखरी हुई स्किन

मूड के साथ आपके बालों और स्किन को भी खूबसूरत बनाती है कॉफी, बस यूं करें इस्तेमाल

एक्जिमा, लिकोडर्मा, सोरायसिस जैसी स्किन की गंभीर समस्याओं से हैं परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए कारगर उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement