Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन 3 हेल्थ संबंधी परेशानियों से जूझ रहे लोग ना करें संतरे का सेवन, हो सकता है नुकसानदायक

जानिए किन लोगों को संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 12, 2021 20:09 IST
orange- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JC_BCFERTILIS orange

ठंड के मौसम में आपको बाजार में सबसे ज्यादा जो फल दिखता है वो है संतरा। संतरा दिखने में जितना सुंदर लगता है उतना की स्वाद में लाजवाब होता है। विटामिन सी से युक्त ये फल आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक भी होता है। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि शरीर में किसी भी चीज की अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा संतरे को खाएंगे तो ये भी आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालने लगता है। जानिए किन लोगों को संतरे का सेवन करने से बचना चाहिए। 

बचना चाहते हैं फैटी लिवर बीमारी से तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी

डाइजेशन संबंधी परेशानी होने पर

अगर किसी व्यक्ति को पाचन संबंधी दिक्कत है तो उसे संतरे से परहेज करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में फाइबर की अधिक मात्रा होती है। वैसे तो फाइबर सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन अगर आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो आपकी पेट संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है। इससे ऐंठन, दस्त और अपच जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए पाचन की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति इसका संतरे का सेवन करने से बचें। 

orange

Image Source : INSTAGRAM/SOPICPARIS
orange

दांतों पर पड़ता है खराब असर
अगर आप संतरे का अधिक सेवन करते हैं तो आपको दांतों से संबंधित परेशानी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में एसिड होता है। ये एसिड दांतों के इनेमल में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलता है और वैक्टीरियल इंफेक्शन कर सकता है। अगर ऐसा हुआ तो आपके दांतों में कैविटी भी हो सकती है। 

2021 की नंबर वन डाइट बन चुकी है मेडिटेरेनियन डाइट, जानें क्यों है हेल्थ के लिए सबसे बेस्ट

एसिडिटी की परेशानी और बढ़ सकती है
अगर आप एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे हैं और संतरे का सेवन करते हैं तो इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। दरअसल, संतरे में एसिड होता है जो इस समस्या को और बढ़ा सकता है। यहां तक कि आपके सीने और पेट में जलन भी हो सकती है।  

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement